ट्रंप के ट्विटर अकाऊंट को लेकर अमरीकी अदालत ने लिया ये बड़ा फैसला

Thursday, May 24, 2018 - 11:22 AM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः अमरीकी आदलत मे ट्रंप को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है। अदालत के फैसले के अनुसार  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर किसी भी यूज़र को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं अगर वो एेसा करते है तो एेसा ऐसा करना नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन होगा। 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई बार आलोचना का शिकार होते हैं। कई बार ट्रंप ने ट्विटर पर ही कई मीडिया हाउस की आलोचना भी की है. हालांकि, अदालत के इस फैसले पर अभी तक व्हाइट हाउस का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। दरअसल, ट्रंप की तरफ से काफी यूज़र्स को ब्लॉक किया गया था। दाहरण के तौर पर हॉली ओ'राइली नामक ट्विटर यूज़र ने पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप और पोप फ्रांसिस का एक मीम पोस्ट किया था, जिसके बाद ट्रंप ने उन्हें ब्लॉक कर दिया था। इसके बाद यूजर ने इस मामले के बारे में टाइम मैग्ज़ीन को बताया और मामला आगे बढ़ता चला गया।

फैसले दौरान क्या बोले जज
जज ने अपने फैसले में कहा है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप किसी आलोचक का ट्वीट नहीं देखना चाहते हैं तो वह उसे म्यूट कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें उस व्यक्ति के ट्वीट नहीं दिखेंगे, हालांकि यूजर ट्रंप की प्रोफाइल देख सकता है। जज बोलीं कि सभी सार्वजनिक व्यक्तियों को संविधान का पालन करना चाहिए। हालांकि, ट्रंप के वकीलों की तरफ से सुनवाई में कहा गया कि जिस ट्विटर अकाउंट को लेकर शिकायत की गई है, वह उनका पर्सनल अकाउंट है ऐसे में ये नियम इस पर लागू नहीं होता है,लेकिन जज ने अपना फैसला ट्विटर यूजर्स के हक में ही दिया।

  

Isha

Advertising