हिटलर का घर गिराने की तैयारी में ऑस्ट्रिया सरकार

Tuesday, Oct 18, 2016 - 12:09 PM (IST)

सिडनी:  ऑस्ट्रिया सरकार उस घर को गिराने की तैयारी कर रही है जहां जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ़ हिटलर का जन्म हुआ था। ऑस्ट्रिया और जर्मनी की सीमा के पास स्थित इस घर 'ब्रनाउ एम इन' की निचली मंज़िल कभी सराय हुआ करती थी और ऊपर की मंज़िल पर उनका परिवार किराए पर रहता था।

इस इमारत में हिटलर का जन्म एक कमरे में 20 अप्रैल 1889 को हुआ था। नाज़ी शासन के दौरान इस घर को हिटलर का स्मारक बना दिया गया था जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते थे लेकिन 1944 में नाज़ी शासन ख़त्म होने के बाद इसे बंद कर दिया गया। ये घर नाज़ियों के लिए पूजनीय स्थल या केन्द्र बिंदु न बने इसलिए ऑस्ट्रिया  सरकार ने इसे गिराने का फ़ैसला किया है।
 
ऑस्ट्रिया में इस घर को लेकर विवाद रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि इसे गिरा दिया जाना चाहिए, जबकि कुछ का कहना है कि इसका इस्तेमाल दूसरे कामों के लिए होना चाहिए। ये घर सरकार और मकान मालिक के बीच क़ानूनी विवाद की वजह बना रहा। इसकी मालकिन इस तीन मंजिला इमारत को बेचने से इनकार करती रही है
यही वजह है कि ऑस्ट्रिया की सरकार मकान को गिराने के लिए संसद में नया कानून पारित कर सकती है।

सरकार हिटलर के घर को एक नए क़ानून के मुताबिक़ उसके मालिक से ज़ब्त कर सकती है। ऑस्ट्रियन अख़बार डी प्रेसे ने ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री वोल्फगैंग सोबोत्का के हवाले से कहा कि विशेषज्ञों की एक समिति ने ये तय किया है कि इस घर को ध्वस्त कर देना चाहिए।


Advertising