ऑस्ट्रेलिया में मस्जिद पर ज्वलनशील पदार्थ से हमला

Wednesday, Jun 29, 2016 - 06:40 PM (IST)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में एक मस्जिद पर किसी ज्वलनशील पदार्थ से हमला किया गया और उससे लगी एक दीवार पर स्प्रे से इस्लाम विरोधी संदेश लिखा गया। घटना के समय मस्जिद में सैकड़ों मुसलमान शाम की नमाज अदा कर रहे थे। यह साफ तौर पर घृणा अपराध का मामला लग रहा है। प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने घटना की निंदा की है।  

 
घटना कल शाम पर्थ में ऑस्ट्रेलियन इस्लामिक कॉलेज के पास हुई। स्थानीय पुलिस ने कहा कि थॉर्नली मस्जिद के बाहर वाहनों में आग लगाने के लिए किसी ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल किया गया। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार एक कार जलकर राख हो गयी और गर्मी से चार दूसरे वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। ऑस्ट्रेलियन इस्लामिक कॉलेज के एक शिक्षक ने फेसबुक पर कहा,‘‘यह बिना किसी शक के एक आपराधिक हमला है लेकिन किसी बड़े स्तर पर किया गया हमला नहीं है बल्कि किसी एक इंसान या समूह का कारनामा है।’’ पास की एक दीवार पर स्प्रे से इस्लामिक विरोधी संदेश भी लिखा गया जिसे बाद में साफ कर दिया गया।  
 
पुलिस ने कहा कि हमले के बाद इलाके में तीन लोगों को भागते देख गया। पुलिस ने उनका एक सीसीटीवी फुटेज जारी किया है। मस्जिद के इमाम ने कहा कि पेट्रोल बम के संदिग्ध हमले के दौरान मस्जिद में सैकड़ों लोग नमाज अदा कर रहे थे, हालांकि कोई घायल नहीं हुआ। प्रधानमंत्री ने घटना की निंदा करते हुए कहा,‘‘ऑस्ट्रेलिया की स्थापना एक मूल सिद्धांत पर हुई है, इसका आधार पारस्परिक समान है। यह एक सैद्धांतिक नियम है। मैं इसकी निंदा करता हूं और इस तरह के किसी भी हमले की कितनी भी कड़ी निंदा करूं, वह कम हैै।’’  विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि घटना राजनीतिक रूप से प्रेरित लगती है। 
 
Advertising