वो दिन दूर नहीं जब इंडियन ब्रिटिश, ब्रिटेन का प्रधानमंत्री होगा: कैमरन

Saturday, Nov 14, 2015 - 03:21 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आज यहां बड़ी संख्या में उपस्थित भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय समुदाय के लोग आज जिस तरह ब्रिटेन में सांसद और मंत्री बन रहे हैं, एेसे में वह दिन दूर नहीं जब एक ‘इंडियन ब्रिटिश’ ब्रिटेन का प्रधानमंत्री होगा।   

कैमरन ने मोदी की ब्रिटेन यात्रा को एेतिहासिक बताते हुए कहा कि ब्रिटेन में लगभग 15 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जो हमारी सड़कों पर पुलिस के तौर पर सुरक्षा प्रदान करते हुए, अस्पतालों में सेवा प्रदान करते हुए, सभी क्षेत्रों में योगदान देते हुए देखे जा सकते हैं जो अपनी उद्यमिता और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं।   
 
उन्होंने कहा,‘‘इस साल ब्रिटेन में चुनाव हुए हैं और जो भारत की तरह विशाल तो नहीं हैं लेकिन पिछले चुनाव की तुलना में भारतीय मूल के लोग कहीं ज्यादा चुनकर आए हैं, वह दिन दूर नहीं जब एक इंडियन ब्रिटिश, ब्रिटेन का प्रधानमंत्री होगा। ’’   प्रधानमंत्री कैमरन ने मोदी की यात्रा को एेतिहासिक बताते हुए कहा, ‘‘ जब संयुक्त राष्ट्र की बात आती है तब आप जानते हैं क्या होने की जरूरत है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी सदस्य बनने की।’’   
 
मोदी के ‘अच्छे दिन’’ के नारे का जिक्र करते हुए कैमरन ने कहा कि किसी को भरोसा नहीं था कि एक चायवाला विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रधानमंत्री हो सकता है। लेकिन उन्होंने एेसा करके दिखाया। अच्छे दिन आने वाले है, उनकी यह जो दृष्टि है, मुझे पूरा विश्वास है कि अच्छे दिन जरूर आयेंगे। 
Advertising