1 साल पहले मरे थाई किंग के अंतिम संस्कार की तैयारियां जोरों पर

Tuesday, Oct 24, 2017 - 03:17 PM (IST)

बैंकॉकः थाईलैंड के किंग भूमिबोल अदुल्यादेज (देवनागरी में-भूमिबल अतुल्यतेज) जिनका 13 अक्तूबर 2016 को निधन हो गया था के अंतिम संस्कार की तैयारिया जोरों पर हैं। बैंकॉक से बाहर एक स्टूडियो में सैकड़ों मूर्तिकार इस काम में जी जान से जुटे हैं। यहां गणेश भगवान की भी मूर्ति बनाई गई है। एक मूर्तिकार ने कहा, 'Phra Pikanet (गणेश भगवान का थाई नाम) कला और सफलता के देवता हैं।

यही अकेले देवता हैं जो किंग को स्वर्ग भेजेंगे।' थाईलैंड के लोग अपने किंग को काफी सम्मान देते हैं और पूरी श्रद्धा के साथ कलाकार अपना काम कर रहे हैं। अंतिम संस्कार का कार्यक्रम 25 अक्तूबर से 5 दिनों तक चलेगा। मूर्तिकार इंसावांग ने  बताया, 'किंग के नाम में भूमिबोल का मतलब पावर ऑफ लैंड होता है और वह सचमुच में हमारी धरती की ताकत थे। ऐसे में जब हम काम कर रहे होते हैं तो मिट्टी को छूते रहते हैं इससे अहसास होता है जैसे हम उनसे जुड़े हुए हैं।'

स्टूडियो में बड़ी संख्या में आम लोग कलाकारों के लिए खाना और नाश्ता लेकर आते हैं।थाईलैंड में किंग के अंतिम विदाई के आयोजन को शानदार बनाने के लिए लोग कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। देश में किंग को भगवान के बराबर का दर्जा प्राप्त है। कलाकारों ने कुछ कलाकृतियों को 3 से 5 महीने में तैयार किया है। वैसे थाईलैंड एक बौद्ध बहुल देश है पर अंतिम संस्कार के आयोजन में हिंन्दू धर्म की भी झलक देखने को मिलती है।  

Advertising