अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी, 20 की मौत व 26 घायल (Video)

Sunday, Aug 04, 2019 - 11:17 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में आए दिन हो रहीं गोलीबारी की घटनाओं के बीच शनिवार को टेक्सास में एक बंदूकधारी ने 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी ने वॉलमार्ट के एक स्टोर में खरीदारी कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी। टेक्सास के दक्षिणी नगर अल पासो में हुई गोलीबारी की इस घटना से वहां के लोगों में दहशत फैल गई ।  इस जघन्य अपराध में 26 लोग घायल हुए हैं

 

पुलिस इसे संभवत: “घृणा अपराध” का मामला मान रही है वहीं बंदूक से हिंसा की इस “महामारी” को खत्म करने के लिए नए सिरे से आवाजें उठने लगी हैं। अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में एक हफ्ते के भीतर गोलीबारी की यह दूसरी घटना हुई है।

 

इससे पहले पिछले सप्ताह के अंत में कैलिफोर्निया में इसी तरह लोगों के समूह पर गोलियां चलाई गईं थी। पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है जबकि अधिकारी एक चरमपंथी घोषणापत्र की पड़ताल कर रहे हैं जिसे कथित तौर पर बंदूकधारी ने लिखा है।

फोन के कैमरों से बनाए गए वीडियो में स्टोर के पार्किंग वाले इलाके में कई शव बिखरे नजर आ रहे हैं। एक वीडियो में भयभीत खरीददार जान बचा कर स्टोर से बाहर की ओर भागते दिख रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे कायरतापूर्ण कृत्य बता कर इसकी निंदा की है और कहा है कि मासूम लोगों की हत्या को किसी भी सूरत में सही नहीं ठहराया जा सकता। ट्रंप ने ट्वीट किया, “टेक्सास के अल पासो में आज हुई गोलीबारी न सिर्फ त्रासदी भरी है, यह कायरतापूर्ण हरकत है।”

मृतकों में 3 मैक्सिको के नागरिक
गोलीबारी में मारे गये लोगों में मैक्सिको के तीन नागरिक शामिल हैं। मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने कहा, ‘‘मुझे सूचना मिली है कि अल पासो के एक शॉपिंग सेंटर में हुई गोलीबारी में मैक्सिको के तीन नागरिक मारे गए है।'' उन्होंने कहा कि मैक्सिको का विदेश मंत्रालय और अल पासो स्थित उसके वाणिज्य दूत स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस घटना में मारे गए अमेरिकियों और मौक्सिकोवासियों के प्रति मेरी संवेदनाएं।''।

Tanuja

Advertising