चेतावनी नजरअंदाज कर चार्टड प्लेन में गया घूमने गए 70 युवक, लौटे तो 44 निकले कोरोना पॉजिटिव

Monday, Apr 06, 2020 - 02:20 PM (IST)

वॉशिंगटनः कोरोना वायरस को लेकर कुछ लोग विश्व स्वास्ठय संगठन (WHO) व अपने देश की सरकारों की चेतावनी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं । इसी का परिणाम है कि  कुछ लोग सरकारी निर्देशों को नजरअंदाज कर अन्य लोगों की जान को संकट में डाल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अमेरिका में सामने आया है। यहां 20 साल से कुछ अधिक उम्र के करीब 70 युवा कोरोना वायरस से जुड़ी चेतावनियों को ताक पर रखकर घूमने निकल गए। हैरानी की बात यह है कि जब वे लौटे तो इनमें से 44 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के टेक्सास में करीब दो हफ्ते पहले 10 लोगों से अधिक के समूह में जमा नहीं होने की सलाह दी गई थी ।

लोगों से अपील की गई कि वे गैर जरूरी ट्रैवल ना करें लेकिन युवाओं के इस समूह ने चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया औरर चार्टड प्लेन से मैक्सिको में छुट्टियां मनाने चले गए। छुट्टियां मनाने के बाद जब वे वापस आए तो समूह के 44 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले । ये 44 युवा टेक्सास यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। छात्रों ने चार्टर्ड प्लेन से सफर किया था। टेक्सास के स्पीकर डेनिस बोनेन ने कहा है कि भले ही आपको लगता हो कि कोरोना वायरस आपसे जुड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन असल में है। आपको लगता हो कि यह आपको प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन असल में करेगा। कॉलेज के छात्र मैक्सिको जाकर छुट्टियां मना रहे हैं तो ये और भी लोगों को प्रभावित कर रहे हैं हालांकि, चार्टर्ड प्लेन से मैक्सिको पहुंचने के बाद वापसी के दौरान कई छात्रों ने कॉमर्शियल फ्लाइट में भी सफर किया था।

अब अधिकारियों को इस बात की चिंता हो रही है कि कॉमर्शियल फ्लाइट में सफर करने वाले लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, संक्रमित छात्रों के साथ सफर करने वाले अन्य यात्रियों की निगरानी की जा रही है। बता दें कि WHO ने भी कहा है कि युवा कोरोना से बच नहीं सकते. बीते हफ्ते में कई युवाओं की कोरोना से मौत होने की खबर भी आई हैं। टेक्सास यूनिवर्सिटी ने छात्रों से अपील की है कि वे अधिकारियों की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें और चेतावनियों को गंभीरता से लें। वहीं, पॉजिटिव पाए गए छात्रों को सेल्फ आइसोलेशन में रखा गया है।

Tanuja

Advertising