काबुल में गृह मंत्रालय पर आतंकवादियों के हमले में 1 की मौत, 5 घायल

Wednesday, May 30, 2018 - 05:21 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज गृह मंत्रालय की इमारत पर आतंकवादियों की गोलीबारी और विस्फोट में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी और कम से कम पांच लोग घायल हो गये। कुछ दिन पहले तालिबान ने राजधानी में सैन्य और खुफिया केंद्रों को निशाना बनाने की बात कही थी।हमलावरों द्वारा विस्फोट की घटना को अंजाम देने के बाद घटनास्थल के लिये विशेष बल भेजा गया। पुलिस के मुताबिक मंत्रालय की ओर जाने के रास्ते में पहली सुरक्षा चौकी पर एक कार बम विस्फोट हुआ। इसके बाद उन्होंने अंदर की ओर जाने की कोशिश की।   

काबुल पुलिस के प्रमुख दाऊद अमीन ने बताया, ‘‘लड़ाई खत्म हो गयी है। पहले और दूसरे सुरक्षा घेरे के बीच सुरक्षा बलों ने सभी हमलावरों को मार गिराया है। बहरहाल किसी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है और अधिकारी इसमें संलिप्त आतंकवादियों की संख्या को लेकर अलग अलग आंकड़े बता रहे हैं। पुलिस का कहना है कि हमले में तीन से पांच हमलावर शामिल थे जबकि गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि कम से कम 10 हमलावर थे।

दानिश ने बताया कि हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई जबकि पांच लोग जख्मी हो गए। उन्होंने कहा, ‘‘हालात अब नियंत्रण में हैं । हालांकि आशंका है कि और धमाके हो सकते हैं क्योंकि पुलिस हमलावरों द्वारा लाये गये सुसाइड वेस्ट्स में धमाका कर उन्हें नष्ट कर रही है। मंत्रालय के एक कर्मचारी ने इससे पहले एएफपी को बताया, ‘‘जब मैंने धमाके के बाद गोलीबारी की आवाज सुनी तब मैं अपने दफ्तर में था। हमें अपने दफ्तरों के अंदर ही रहने की हिदायत दी गयी क्योंकि परिसर पर हमला हुआ था।  

एक सुरक्षा सूत्र ने एएफपी को बताया कि कई धमाके हुए हालांकि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि कितने धमाके हुए। पुलिस ने बताया कि बुधवार को गृह मंत्रालय के निकट काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर उन्हें विस्फोटकों एवं बंदूकों से भरी एक कार मिली थी।  तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह ने काबुल पर हमले तेज किए हैं। पिछले सप्ताह तालिबान ने काबुल के बाशिंदों से सैन्य और खुफिया केंद्रों से दूर रहने को लेकर आगाह करते हुए कहा था कि आगामी दिनों में और हमले किये जाएंगे।      
 

Isha

Advertising