बगदादी फिर पलटवार को तैयार, हिंदुस्तान के बेहद क़रीब बना रहा नया ठिकाना !

Thursday, May 04, 2017 - 04:23 PM (IST)

बगदाद: ईराक और सीरिया में ISIS पर कसते शिकंजे के बावजूद बगदादी एक बार फिर से पलटवार की तैयारी कर रहा है।  पलटवार के लिए इस बार उसने जो जगह चुनी है, वो है हिंदुस्तान के बेहद क़रीब मौजूद अफगानिस्तान।   ISIS ने हाल के दिनों में अफगानिस्तान में न सिर्फ़ बड़ी तेज़ी से अपनी जड़ें जमाई हैं, बल्कि अपने खिलाफ़ खड़े होने वाले तालिबान के आतंकवादियों को अब वो ठीक वैसी ही मौत दे रहा है, जैसी वो सीरिया और इराक़ में अपने दुश्मनों को दिया करता है।

ईराक और सीरिया में लगातार कमज़ोर पड़ते ISIS की नई तस्वीर सामने आ रही है। फर्क बस इतना है कि ये तस्वीरें इराक और सीरिया से मीलों दूर अफ़गानिस्तान की हैं। उसी अफ़गानिस्तान की, जहां दहशत की दुनिया में अब तक तालिबान का एकछत्र राज हुआ करता था। लेकिन सीरिया और इराक़ में कमजोर पड़ते ही ISIS ने यहां तालिबान के दरकते किले में सेंध क्या लगाई, अफगानिस्तान से तालिबान के ही पांव उखड़ने लगे हैं। 

अफगानिस्तान में खुद को मजबूत करने के लिए ISIS हर वो जतन कर रहा है, जो वो कभी सीरिया और इराक़ में किया करता था। फिर चाहे वो ज़ेहनी तौर पर लोगों को अपने खलीफ़ा अबु बकर अल बगदादी के पीछे चलने के लिए तैयार करना हो या फिर दुश्मनों को मौत बांटने के भयानक तौर-तरीक़ों से लोगों को अपने हर सही-गलत फ़ैसलों को मानने के लिए मजबूर करना।

सीरिया और इराक़ से ऐसी दहशत की तस्वीरें तो आपने अनगिनत बार देखी होंगी, लेकिन ये तस्वीरें दो वजहों से ज़रा हट कर हैं।अव्वल तो जहां ये मौत बांटी जा रही है, वो सीरिया और इराक़ नहीं बल्कि अफगानिस्तान है. दूसरा ये कि जिस तरह ये मौत बांटी जा रही है, आईएसआईएस ने हाल के दिनों में उस तरीक़े किसी की जान नहीं ली।

Advertising