आतंकवाद ने छीन ली ‘City of Light’ की जगमग

Sunday, Nov 15, 2015 - 02:12 PM (IST)

पेरिस:फ्रांस के इतिहास में अब तक के सबसे जानलेवा हमलों के बाद पेरिस शहर जैसे थम सा गया है। आतंकी हमले के बाद एफिल टावर बंद कर दिया गया, संग्रहालय, बाजार और स्कूल भी बंद कर दिए गए और प्रसिद्ध शॉम्प्स-एलीजे मार्ग वीरान रहा।  अपनी खूबसूरती और लोगों की चहलपहल से भरी रहने वाली सड़कों के लिए मशहूर शहर शोक में डूबा रहा। पेरिसवासी सैकड़ों जिंदगियां लीलने वाले सिलसिलेवार हमलों से शोकाकुल और स्तब्ध है। 

पेरिस सिटी हॉल ने स्कूल, संग्रहालय, पुस्तकालय, खेल के हॉल, तरणताल, टेनिस कोर्ट, फूड मार्केट और अलग अलग जिला टाउन हॉल का नाम गिनाते हुए अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘शहर के सभी प्रतिष्ठान आज बंद हैं।’’ उसने कहा कि केवल विवाहों के पंजीकरण के लिए नागरिक पंजीकरण कार्यालय खुले रहेंगे और सभी जिला टाउन हॉल में सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी। दोपहर में शहर के सभी प्रमुख सिनेमा चेन ने कहा कि उनके थियेटर भी बंद रहेंगे।

शहर के मुख्य रक्तदान केंद्र के बाहर कम से कम 100 मीटर लंबी लोगों की पंक्ति देखी गई जो वहां रक्तदान करने पहुंचे थे। हमले का शिकार बनने वाले कंबोडियाई रेस्त्रां के बाहर लोगों ने मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए फूल, एक मोमबत्ती और फ्रांस का झंडा रखा। राष्ट्रीय ध्वज पर पेरस का लैटिन नारा लिखा ‘फ्लूकटुएट नेक मर्घिटुर’ लिखा था जिसका मतलब है ‘यह लहरों से घिरने के बावजूद तैरता रहा।’  शहर के एक कंसर्ट हॉल, कई रेस्त्रांओं और एक स्टेडियम में हुए एक के बाद एक हमलों के बाद इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया। 

Advertising