बेल्जियम आतंकी हमलों के संदिग्ध ने नहीं तोड़ी चुप्पी

Monday, Mar 28, 2016 - 12:26 PM (IST)

रोम : पेरिस और ब्रसेल्स में हमला करने वाले हमलावरों द्वारा इस्तेमाल किए गए फर्जी पहचान दस्तावेजों की जांच के तहत इटली में गिरफ्तार अल्जीरियाई व्यक्ति से पूछताछ की गई लेकिन उसने सवालों के जवाब देने से इंकार कर दिया ।  यह जानकारी एक न्यायिक सूत्र ने दी है ।  प्रारंभिक जांच के प्रभारी न्यायाधीश ने कहा कि डीजमाल एडीन ऑली (40) को शनिवार को दक्षिणी शहर सलेरनो के पास एक यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट के तहत गिरफ्तार किया गया था ।  अभियोजकों ने कल जेल में उससे पूछताछ की थी । सलेरनो के पुलिस प्रमुख अल्फ्रेडो एंजालोने ने कहा कि उन्हें यकीन है कि ऑली के बेल्जियम प्रत्यर्पण की मंजूरी मिल जाएगी ।


इस मामले की सुनवाई शुक्रवार को होनी है । आतंकवाद रोधी अधिकारियों और पुलिस की विशेष अभियान इकाई के संयुक्त अभियान के तहत ऑली को शनिवार शाम को बेलिजी के एक बस स्टॉप से गिरफ्तार किया गया था ।  इस इलाके में बड़ी संख्या मजदूरों की है, जिनमें से अधिकतर उत्तरी अफ्रीका के हैं ।  बेल्जियम ने ऑली के खिलाफ यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया था । ऑली पर अवैध आव्रजन के लिए फर्जी दस्तावेज पेश करने वाले आपराधिक तंत्र का हिस्सा होने का संदेह है ।  


ब्रसेल्स के अभियोजकों ने कहा कि एेसा माना जाता है कि इसी तंत्र ने पेरिस में नवंबर में किए गए आतंकी हमले में संलिप्त इस्लामिक स्टेट के कुछ हमलावरों को फर्जी पहचान दस्तावेज उपलब्ध करवाए थे । उन हमलों में 130 लोग मारे गए थे ।  उन्होंने कहा कि पेरिस हमलों के एकमात्र जीवित बचे संदिग्ध सलाह अब्देसलाम द्वारा भी ‘संभवत:’ फर्जी दस्तावेज इस्तेमाल किए गए थे । 

Advertising