PAK में बैन 41 आतंकी संगठन फेसबुक पर एक्टिव

Tuesday, May 30, 2017 - 06:17 PM (IST)

लाहौरः पाकिस्तान भले ही आतंकियों से निपटने और उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने के बड़े-बड़े दावे करता रहता है, मगर हकीकत कुछ और ही है। पाकिस्‍तान में तो लगता है आतंकी सिर्फ एक क्लिक से दूर हैं, क्‍योंकि 64 प्रतिबंधित आतंकी संगठनों में से 41 बेधड़क सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर या तो ग्रुप में या व्‍यक्तिगत यूजर के तौर पर सक्रिय हैं। पाक अखबार 'डॉन' द्वारा की गई जांच में यह बात सामने आई है। ये फेसबुक के जरिए आतंकी विचारधारा और अपने एजैंडे का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। भारत के खिलाफ भी खुलकर जहर उगल रहे हैं। 

भारतीय सुरक्षा बलों और संस्‍थानों पर कई आतंकी हमलों के बाद पाकिस्‍तान द्वारा वैश्विक अलगाव का सामना करने को लेकर नवाज शरीफ सरकार ने सेना से देश में सक्रिय आतंकी संगठनों के खिलाफ दृढ़ता से निपटने का निर्देश दिया है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि अगर आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की जा रही है तो वे कैसे फेसबुक पर इतना सक्रिय हैं? 

इस साल अप्रैल महीने के दौरान अखबार द्वारा किए गए जांच के अनुसार, ये आतंकी संगठन सुन्‍नी-शिया संप्रदायिक समूह का मिश्रण हैं और पाकिस्‍तान में वैश्विक आतंकी संगठनों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। बलूचिस्‍तान और सिंध में अलगाववादियों से भी इनके संबंध हैं। फेसबुक पर सक्रिय आतंकी संगठनों का पता लगाने के लिए कुछ तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया। फेसबुक पर सभी प्रतिबंधित संगठनों के शॉर्ट फॉर्म्स और उनके नाम की स्पेलिंग डालकर खोजा गया। 

सोशल मीडिया पर इस तरह के जो संगठन हैं, उनमें साइज के हिसाब से सबसे बड़ा आउटफिट अहले सुन्नत वल जमात है। इसके 200 पेज और ग्रुप्स हैं। लश्कर-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, तहरीक-ए-तालिबान स्वात, जमात-उल-अहरार जैसे प्रतिबंधित संगठन भी सोशल मीडिया पर बिना किसी परेशानी के अपना प्रचार-प्रसार कर रहे हैं जिससे लगता है कि पाकिस्‍तान में अब भी सांप्रदायिक और आतंकी विचारधाराओं को बहुत ज्‍यादा समर्थन मिल रहा है।

Advertising