यलोस्टोन नेशनल पार्क में Hot Water फव्वारे में अचानक विस्फोट, जान बचाकर भागे टूरिस्ट (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 12:17 PM (IST)

 New York: अमेरिका में येलोस्टोन नेशनल पार्क में एक हाइड्रोथर्मल विस्फोट हुआ, जिससे वहां घूम रहे पर्यटक डर के मारे भाग खड़े हुए। यह घटना बेहद डरावनी थी क्योंकि इन विस्फोटों में उबलता हुआ पानी, भाप, मिट्टी और चट्टानें तेजी से निकलती हैं, जो कि काफी खतरनाक हो सकता है।  विस्फोट के बाद गहरे रंग के पत्थर और कीचड़ गिरने से वहां आसपास मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। ‘हाइड्रोथर्मल' विस्फोट बिस्किट बेसिन में सुबह करीब 10 बजे हुआ जिसमें कई गर्म झरने हैं। यह प्रसिद्ध ओल्ड फेथफुल गीजर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

PunjabKesari

इस विस्फोट से किसी भी प्रकार की हानि की रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन यह पर्यटकों के लिए एक खतरनाक अनुभव साबित हुआ। येलोस्टोन नेशनल पार्क में ऐसे कई छोटे-बड़े विस्फोट पहले भी हो चुके हैं। इस घटना ने पार्क अधिकारियों को इस क्षेत्र में सुरक्षा प्रबंध और निगरानी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। पर्यटकों को हिदायत दी गई है कि वे निश्चित पथों और बोर्डवॉक पर ही चलें और हॉट स्प्रिंग्स और गीजर से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।​ 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vlada March (@vladamarch_realestate)

घटना का ऑनलाइन सामने आए वीडियो में दिख रहा है कि लोग वहां मौजूद थे तभी विस्फोट हुआ और इसके बाद पानी और मलबा गिरने लगा, तो लोगों में भगदड़ मच गई। जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे कुछ लोग चिल्ला रहे थे “पीछे हटो”। हालांकि घटना में किसी के जख्मी होने की सूचना नहीं है लेकिन बिस्किट बेसिन इलाके को आंगतुकों की सुरक्षा के लिए बंद कर दिया गया है।

PunjabKesari

येलोस्टोन ज्वालामुखी वेधशाला के वैज्ञानिक माइक पोलैंड ने कहा कि हाइड्रोथर्मल विस्फोट तब होते हैं जब गर्म पानी और भाप एकत्रित होकर अचानक से बाहर निकलती हैं। येलोस्टोन में इस प्रकार के विस्फोट सबसे आम खतरे हैं। हर दो साल में औसतन एक छोटा हाइड्रोथर्मल विस्फोट होता है, जो ज्यादातर क्षेत्र में छोटे क्रेटर छोड़ जाते हैं। यह  विस्फोट संभवतः व्यापक प्राकृतिक पाइपलाइन नेटवर्क के बाधित होने के कारण हुआ था जो येलोस्टोन के विश्व प्रसिद्ध गीजर व गर्म झरनों के नीचे स्थित है। इसी तरह के विस्फोट बिस्किट बेसिन में 2009, 1991 और 1959 में 7.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद भी हुए थे। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News