पानी के बंटवारे को लेकर पाकिस्तान के पंजाब-सिंध प्रांतों के बीच बढ़ा तनाव

Sunday, May 15, 2022 - 05:28 PM (IST)

कराची: भीषण गर्मी के साथ तीव्र पानी की कमी ने देश के जल संसाधनों के अपने हिस्से को लेकर पाकिस्तान में सिंध और पंजाब के बीच तनाव पैदा कर दिया है। बचोलिस्तान, थल और डेरा गाजी खान और राजनपुर के आदिवासी इलाकों सहित पंजाब के रेगिस्तानी इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जहां लोग पानी की तलाश में अपने मवेशियों के साथ हरियाली वाले चरागाहों और शहरी केंद्रों की ओर पलायन करने को मजबूर हैं। 

 

पाकिस्तान में मई के शुरुआती दिनों में एक हीटवेव ने रेगिस्तानी इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा दिया, जबकि पिछले एक दशक में यह औसत 44 डिग्री सेल्सियस था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य क्षेत्रों में, इसी अवधि में 40 डिग्री सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड की तुलना में तापमान बढ़कर 48 डिग्री सेल्सियस हो गया।रिपोर्ट में कहा गया है कि अतीत के विपरीत, चोलिस्तान में भी मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में बारिश नहीं हुई, जिससे बारिश के पानी के तालाब सूख गए।

 


पंजाब के सिंचाई अधिकारियों ने सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण (आईआरएसए) को प्रांत को अपने हिस्से से 0.4 मिलियन एकड़ फीट (एमएएफ) कम पानी देकर संकट को और खराब करने के लिए दोषी ठहराया, जबकि उनका मानना ​​​​है कि सिंध को अपने हिस्से से अधिक 0.6 एमएएफ की आपूर्ति की जाती है। एक अधिकारी ने दावा किया कि 16 अप्रैल से 11 मई की अवधि के बीच पंजाब को अपने हिस्से से 26 फीसदी कम पानी मिल रहा है।

 

उन्होंने आरोप लगाया कि सिंध को इसी अवधि के दौरान अपने हिस्से से 77 प्रतिशत अधिक प्राप्त हो रहा है। हालांकि, सिंध के एक अधिकारी ने इसके ठीक विपरीत कहा  कि सिंध के हिस्से को वास्तव में पंजाब के उपयोग के लिए गलत तरीके से डायवर्ट किया जा रहा है।वहीं, सिंध में भी उसके हिस्से का पानी नहीं दिए जाने पर रोष है।

Tanuja

Advertising