पाक में पहली महिला विदेश सचिव बनीं तहमीना जांजुआ

Tuesday, Feb 14, 2017 - 11:28 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्‍तान में पहली बार व‍िदेश सचिव जैसे महत्‍वपूर्ण पद पर किसी महिला की तैनाती हुई है। वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जांजुआ को मंगलवार को पाकिस्तान का विदेश सचिव नियुक्त किया गया वह 29वीं विदेश सचिव होंगी। विदेश कार्यालय ने कहा कि तहमीना निवर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी का स्थान लेंगी। विदेश विभाग ने कहा, 'तहमीना जांजुआ मार्च, 2017 के पहले सप्ताह में विदेश सचिव का पदभार संभालेंगी। विदेश विभाग ने कहा कि वह संजीदा राजनयिक हैं और उनके पास 32 साल से अधिक का अनुभव है।

मीडिया के अनुसार, भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित इस पद की दावेदारी में सबसे आगे चल रहे थे।तहमीना जिनिवा में संयुक्त राष्ट्र में स्थानीय प्रतिनिधि और राजदूत के तौर पर सेवा दे रही हैं। तहमीना जांजुआ ने इस्लामाबाद स्थित कायद-ए-आजम विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की। तहमीना ने वर्ष 1984 में विदेश सेवा ज्‍वॉइन की थी।

वह दिसंबर, 2011 से अक्तूबर, 2015 तक इटली में पाकिस्तान की राजदूत रहीं। साल 2011 में वह पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता भी रहीं। उसका अनुभव मुख्य रूप से बहुपक्षीय कूटनीति है। जांजुआ ने दिसंबर 2011 से अक्टूबर 2015 तक इटली में पाकिस्तान के राजदूत के तौर पर सेवा दी हैं। उनकी अन्य विदेशी पोस्टिंग के अलावा न्यूयॉर्क और जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र में कार्यावधि भी है। 

Advertising