पाकिस्तान में सियासी भूचाल तेजः तरीन और खट्टक ने छोड़ी राजनीति, JI प्रमुख हक ने भी दिया इस्तीफा

Tuesday, Feb 13, 2024 - 12:04 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में आठ फरवरी के आम चुनाव के बाद सियासी भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। चुनाव में अपनी-अपनी पार्टियों के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए IPP प्रमुख जहांगीर खान तरीन और PTI-P के अध्यक्ष परवेज खट्टक ने सोमवार को राजनीति छोड़ने की घोषणा की, जबकि जेआई प्रमुख सिराजुल हक ने कहा वह पार्टी प्रमुख पद से इस्तीफा दे देंगे। इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (IPP) के तरीन, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ-पार्लियामेंटेरियन (PTI-P) के खट्टक और जमात-ए-इस्लामी (JI) के हक का यह फैसला आम चुनाव में उनकी अपनी पार्टियों को भारी हार का सामना करने के बाद आया।

 

तरीन ने कहा, ‘‘मैं इस चुनाव में मेरा समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं और अपने विरोधियों को बधाई देना चाहता हूं। पाकिस्तान के लोगों की इच्छा के प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान है। इसलिए, मैंने IPP के अध्यक्ष के रूप में अपने पद से इस्तीफा देने और राजनीति से पूरी तरह दूर जाने का फैसला किया है।'' कभी इमरान खान के करीबी माने जाने वाले तरीन की नवगठित पार्टी ने नेशनल असेंबली की केवल दो सीट जीतीं।

 

उनकी पार्टी ने एक प्रांतीय विधानसभा सीट पर भी जीत हासिल की । द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, परवेज़ खट्टक ने भी अपनी पार्टी के पद से इस्तीफा दे दिया है और कहा है कि वह फिलहाल राजनीति से ‘छुट्टी ले रहे हैं'। सोमवार को, हक ने यह भी घोषणा की कि वह पार्टी प्रमुख के पद से हट रहे हैं क्योंकि उन्होंने चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने सोमवार को विवादों से घिरे आम चुनावों के पूर्ण नतीजे जारी किए। 

Tanuja

Advertising