स्वेज नहर में  फिर फंसा जहाज, लंबे जाम को लेकर घबराए अधिकारी

Thursday, Sep 01, 2022 - 03:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  मिस्र की स्वेज नहर में  तेल का एक जहाज फंस गया, जिससे एक बार फिर अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। जहाज फंसने के लिए कुछ समय के लिए वैश्विक जलमार्ग बाधित रहा हालांकि बाद में पोत को वहां से निकाल लिया गया।  स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख ओसामा रेबी ने एक बयान में बताया कि ‘एफिनिटी वी' पोत पर सिंगापुर का झंडा लगा था। वह बुधवार को नहर में फंस गया था। प्राधिकरण की पांच नौकाओं (टग बोट्स) को उसे वहां से निकालने के लिए भेजा गया।

 

उन्होंने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण पोत नहर के किनारे से टकरा गई थी। स्वेज नहर प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने सरकार से संबद्ध ‘एक्सट्रा न्यूज' को बताया कि पोत स्थानीय समयानुसार करीब सवा सात बजे नहर में फंस गया था और करीब पांच घंट बाद वापस सामान्य स्थिति में आगे की यात्रा के लिये लौट सका। जहाज ने कैनाल के दक्षिणी हिस्से को ब्लॉक कर दिया था लेकिन कुछ देर बाद कैनाल में आवागमन दोबारा शुरू हो गया। SCA की तरफ से फिलहाल इस घटना के संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

 

शिप मॉनिटरिंग सर्विस टैंकर ट्रैकर्स के मुताबिक, ऐसा प्रतीत होता है कि अफ्रामैक्स टैंकर एफिनिटी वी ने दक्षिण की ओर बढ़ते वक्त अपना नियंत्रण खो दिया था। ट्विटर पर टैंकर ट्रैकर्स ने कहा कि जहाज ने अस्थायी रूप से ट्रैफिक को रोक दिया था जो अब दोबारा दक्षिण की ओर बढ़ रहा है। लेकिन इसकी रफ्तार अब धीमे है। इस ऑयल टैंकर पर सिंगापुर का झंडा लगा हुआ था जो नहर के सिंगल लेन स्ट्रेच में फंस गया था और पांच टग बोट की मदद से इसे निकाला गया।
 
 

Tanuja

Advertising