अफगान फोटोग्राफर की चेतावनीः मीडिया- इंटरनेट बंद कर देंगे तालिबान, देश को बना देंगे दूसरा उ.कोरिया

Saturday, Aug 28, 2021 - 12:46 PM (IST)

एम्स्टर्डम: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात लगातार भयाव व  गंभीर होते जा रहे हैं। दुनिया के कई देश अफगान लोगों के भविष्य को लेकर चिंतित है। गुरुवार रात को काबुल हवाईअड्डे पर हुए सीरियल ब्लास्ट में सैंकड़ों लोगों के जान गंवाने के बाद देश में मानवीय आपदा का संकट और गहरा गया है। इस बीच नीदरलैंड में रह रहे पुलित्जर पुरस्कार विजेता अफगान फोटोग्राफर मसूद हुसैनी ने अफगानिस्तान के समूह मीडिया को कर्मियों को गंभीर खतरे की चेतावनी दी है। फोटोग्राफर मसूद हुसैनी ने कहा है कि देश के हालात बेहद भयावह हो चुके हैं।  तालिबान पत्रकारों को स्वतंत्र रूप से काम करने का वादा करके पश्चिम को बेवकूफ बना रहा है । उन्होंने कहा कि तालिबान  जल्द ही अफगानिस्तान के मीडिया को बंद कर देगा।

 

हुसैनी ने एम्स्टर्डम के नीउवे केर्क में वर्ल्ड प्रेस फोटो प्रदर्शनी में कहा, "तालिबान मीडिया को पूरी तरह से बंद कर देगा, और वे इंटरनेट को भी पूरी तरह से बंद कर देंगे और संभवत: इस क्षेत्र के लिए एक और उत्तर कोरिया बना देंगे।" उन्होंने तालिबान की प्रेस कॉन्फ्रेंस को  "नौटंकी" करार देते हुए कहा"अभी वे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बेवकूफ़ बना रहे हैं, वे पश्चिमी लोगों को बेवकूफ़ बना रहे हैं। मसूद हुसैनी, जिन्होंने 2012 में एजेंस फ्रांस-प्रेस के लिए काम करते हुए पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त किया था और अब स्वतंत्र हैं, ने कहा कि अफगानिस्तान के नए शासक  तालिबान पहले से ही मीडिया कर्मियों विशेष रूप से महिला पत्रकारों को प्रतिबंधित कर रहे हैं।

 

अफगानिस्तान में मीडिया के भविष्य पर टिप्पणी करने वाले 39 वर्षीय मसूद हुसैनी ने यह सख्त चेतावनी तालिबान के सत्ता में आने के बाद  जारी की है । नीदरलैंड में रह रहे हुसैनी ने बताया, "यहां वास्तव में बहुत बुरा होने वाला है। तालिबानी मीडिया को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वे इसे धीरे-धीरे कर रहे हैं।" " तालिबान पहले अपने शिकार को पकड़ते हैं और फिर  मार देते हैं, और यह अब सामान्य रूप से मीडिया के साथ हो रहा है।" हालांकि  काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान अधिकारियों ने जोर देकर कहा था कि महिलाओं सहित मीडिया स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रख सकता है और उसे परेशान नहीं किया जाएगा। तालिबान ने  इस बारे में एक औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी, लेकिन  अब तालिबान के दावे  पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Tanuja

Advertising