तालिबान ने संयुक्त राष्ट्र से किया आग्रह, काली सूची से हटाए जाएं उसके अधिकारियों के नाम

Tuesday, Mar 28, 2023 - 05:56 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तालिबान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से अपने सदस्यों के नाम ब्लैकलिस्ट से हटाने का आग्रह किया है। उन्होंने तर्क दिया कि अफगानिस्तान के वास्तविक अधिकारियों पर दबाव डालने के बजाय, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को उनके साथ जुड़ना चाहिए। TOLO news ने बताया कि यात्रा छूट का विस्तार करने के बारे में एक समझौते पर पहुंचने में सुरक्षा परिषद विफल होने के बाद, 13 अफगान इस्लामी अधिकारियों को विदेश यात्रा करने की अनुमति देने वाली संयुक्त राष्ट्र की छूट अगस्त 2022 में समाप्त हो गई।

 

TOLOnews ने तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद के हवाले से कहा, "हम कह सकते हैं कि 20 से 25 लोग हैं जो काली सूची में हैं और उन्हें मंजूरी दे दी गई है। उनमें से कुछ की मृत्यु हो गई है, जो जीवित हैं, उनमें से बहुत कम अब सरकार में काम कर रहे हैं।"  मुजाहिद के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में इस्लामिक अमीरात के अधिकारियों को शामिल करना दोहा समझौते का उल्लंघन है। अफगान समाचार एजेंसी के अनुसार प्रवक्ता  मुजाहिद ने कहा, ने कहा कि  "हम  कई बार तह चुके हैं कि दबाव और बल का कोई परिणाम नहीं होगा। पिछले 20 वर्षों के युद्ध ने यह साबित कर दिया है कि अफगानिस्तान के लोग दबाव के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। जुड़ाव और समझ बेहतर है और बातचीत एक अच्छा विकल्प है।"

 

दोहा समझौता विशेष रूप से अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान के बीच हस्ताक्षरित एक व्यापक शांति समझौता है। इस पर 2020 में दोहा में हस्ताक्षर किए गए थे। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी तालिबान सुरक्षा आश्वासन पर निर्भर थी कि अफगान क्षेत्र का उपयोग अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट द्वारा अमेरिका के खिलाफ हमलों के लिए लॉन्च पैड के रूप में नहीं किया जाएगा।

Tanuja

Advertising