अफगानिस्तान में कब्जाए हथियार और टैंक PAK पहुंचा रहा तालिबान

Monday, Jun 28, 2021 - 01:01 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब के बाद अब आंतरिक मंत्री जनरल अब्दुल सत्तार मिर्जाकवाल ने पाकिस्तान की काली करतूतों की पोल खोल है। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्री ने दावा किया है कि तालिबान ने संघर्ष के दौरान जिन जिलों पर कब्जा किया, वहां से टैंक व अन्य सैन्य उपकरण पाकिस्तान भेज रहा है।  इससे  यह साफ होता जा रहा है कि पाक ही अफगानिस्तान में छद्म युद्ध लड़ रहा है।  अब्दुल सत्तार मिर्जाकवाल ने कहा कि  जानकारी मिली है कि तालिबान ने कुछ टैंकों सहित सैन्य उपकरण जाबुल प्रांत के रास्ते पाकिस्तान में भिजवाए हैं।

 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और सेना प्रमुख ने टैंकों को पाक ले जाने से रोकने के लिए पेट्रोलिंग तेज करने के निर्देश दिए हैं। एक अन्य अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि सैन्य उपकरण डूरंड लाइन के पार ले जाए जा रहे हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इसका खंडन किया है। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान के 370 जिलों में से पचास जिलों पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जान बोल्टन ने कहा है कि पाक दो दशकों से लगातार तालिबान को सरंक्षण दे रहा है। वह तालिबान को पनाह देता रहा है।

 

बता दें कि अफगानिस्तान में अमेरिकन सैनिकों के निकलने के साथ ही हालात काफी तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं और अब अफगानिस्तान गृहयुद्ध की दहलीज पर आ खड़ा हुआ है। अफगानिस्तान के दक्षिणी इलाके हेलमंद और कंधार से लेकर ताजिकिस्तान से लगी देश की उत्तरी सीमा तक तालिबान मार्च कर रहे हैं। मई में अमेरिका और नाटो बलों के देश से हटने के साथ ही देश में आतंकवादी समूह और उसके जिहादी लड़ाकों ने ग्रामीण इलाकों के विशाल क्षेत्रों पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया है।

 

उन्होंने हेरात और काबुल जैसे प्रमुख शहरों के दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू कर दी है, वहीं, पाकिस्तानी सेना का समर्थन देने के लिए आम लोगों ने भी हथियार उठाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अफगानिस्तान का भविष्य पूरी तरह से बर्बाद नजर आ रहा है और देश गृहयुद्ध की आग में जलने के लिए तैयार दिख रहा है। बर्बादी की तरफ अफगानिस्तान बर्बादी की तरफ अफगानिस्तान अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने लगातार कई चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तालिबान बहुत बड़े नरसंहार के साथ अफगानिस्तान पर कब्जा करने की कोशिश में लगे हुए हैं और देश में आतंकवादियों को पूरी तरह से कब्जा हो सकता है

  

Tanuja

Advertising