रिपोर्टः सार्वजनिक जीवन के हर पहलू से महिलाओं को हटाना चाहता है तालिबान शासन

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 02:52 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान  की सत्ता  पर कब्जे के बाद तालिबान द्वारा महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों को लेकर कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चिंता जताते हुए कहा है कि सरकार महिलाओं के प्रति भेदभावपूर्ण रणनीति अपना रहा है। तालिबान  प्रशासन अपने शासन के तहत लगातार महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन कर रहा है। इसको लेकर कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों और मानवाधिकार निकायों ने देश की लिंग आधारित नीतियों के बारे में चिंता व्यक्त की है।

 
एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अफगानिस्तान में तालिबान नियंत्रण के तहत कई घटनाओं को दर्ज किया है, जो लिंग आधारित और भेदभावपूर्ण रणनीति को प्रदर्शित करती हैं। यह सभी तालिबान द्वारा महिलाओं पर किए गए अत्याचारों की हालिया रिपोर्ट है। खामा प्रेस ने  एमनेस्टी का हवाला देते हुए बताया कि अफगान महिलाओं को चुप करा दिया गया है और वे जल्द ही गायब हो सकती हैं। तालिबान की हरकतें समूह के भेदभावपूर्ण उद्देश्यों को दर्शाती हैं, जैसे कि महिलाओं और लड़कियों को सभी क्षेत्रों से बाहर कर दिया गया है।

 
एमनेस्टी इंटरनेशनल के निष्कर्षों से यह भी पता चलता है कि महिलाओं और लड़कियों पर तालिबान के सख्त प्रतिबंध कई अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन करते हैं, जिनमें नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध और द चाइल्ड अधिकारों पर सम्मेलन शामिल हैं।  अफगानिस्तान में महिलाओं को लंबे समय से गैर-सरकारी संगठनों में काम करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कई महिलाओं और लड़कियों ने बार-बार वास्तविक अधिकारियों को उनके घरों के बाहर काम उपलब्ध कराने के लिए कहा है। हालांकि, तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं पर अपने प्रतिबंधों को अब भी जारी रखा है।

 
हालांकि, कुछ महिलाओं और लड़कियों ने पैसे कमाने के लिए काम करना शुरू कर दिया है, जैसे व्यापार या अन्य व्यावसायिक प्रयासों को अपनाकर वे पैसे कमाने की कोशिश कर रही हैं। चूंकि, अगस्त 2021 में अमेरिका के देश से बाहर निकलने के बाद तालिबान ने फिर से सत्ता हासिल की, इसलिए महिलाओं को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ जिम में या सार्वजनिक स्थानों पर शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की अनुमति नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News