तालिबान का नया फरमान- शुक्रवार की नमाज में नेता अखुंदजादा का नाम लेना किया अनिवार्य

Thursday, Jun 02, 2022 - 03:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तालिबान के अजीब फऱमान लोगों के लिए जी का जंजाल बने हुए हैं। तालिबान के एक नए फरमान में तालिबान हज, इस्लामिक मामलों और बंदोबस्ती के निदेशक ने गजनी सामूहिक मस्जिदों में उपदेशकों को आदेश दिया है कि शुक्रवार की प्रार्थना उपदेश में तालिबान नेता मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा के नाम का उल्लेख अनिवार्य किया जाए। गजनी प्रांत के तालिबान सूचना और संस्कृति निदेशालय के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर मौलवियों ने आदेश की अवहेलना की, तो  उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

 

सोमवार  30 मई को हज, इस्लामिक मामलों और बंदोबस्ती कार्यालय में एक बैठक के दौरान  गजनी प्रांत में हज, इस्लामिक मामलों और बंदोबस्ती कार्यालय के निदेशक मावलवी अब्दुल मनन मदनी ने सामूहिक मस्जिद के प्रचारकों और मुल्लाओं को ये आदेश जारी किया । बता दें कि तालिबान ने अपने नौ महीने की सत्ता  के दौरान आबादी के विभिन्न वर्गों, विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ धमकी भरे चेतावनी के साथ अनिवार्य आदेश जारी किए हैं।

 

तालिबान का हिजाब  लागू करने के लिए जनादेश, महिला कलाकारों को जबरन ढंकना, लड़कियों की शिक्षा तक पहुंच से इंकार, पत्रकारों को प्रताड़ित करना और पूर्व सैनिकों को डराना उन फऱमानो  में से हैं, जिन्होंने तालिबान की अंतरराष्ट्रीय वैधता को बाधित किया है । संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ-साथ ह्यूमन राइट्स वॉच की नज़र में  तालिबान के ये फऱमान मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं।

Tanuja

Advertising