नॉर्वे में पश्चिमी सरकार के अधिकारियों की तालिबान के साथ वार्ता शुरू

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 06:18 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी की अगुवाई में तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिमी सरकार के अधिकारियों और अफगान नागरिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ ओस्लो में रविवार से तीन दिवसीय वार्ता शुरू की। अफगानिस्तान में बिगड़ती मानवीय स्थिति के बीच यह वार्ता हो रही है। बैठक नॉर्वे की राजधानी ओस्लो के ऊपरी इलाके में बर्फ से ढके पहाड़ों पर बने एक होटल में हो रही है और पहले दिन तालिबान के प्रतिनिधि अफगानिस्तान और अफगान प्रवासियों से महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और मानवाधिकार के हिमायतियों से मुलाकात करेंगे।

 

वार्ता से पहले, तालिबान के संस्कृति और सूचना उप मंत्री ने मुत्ताकी की तरफ से एक वॉयस संदेश ट्वीट किया, "उपलब्धियों से भरी एक अच्छी यात्रा" की आशा व्यक्त करते हुए और नॉर्वे को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह "यूरोप के साथ सकारात्मक संबंधों के लिए एक प्रवेश द्वार बन जाएगा।” अगस्त में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद यह पहला मौका है जब उनके प्रतिनिधियों ने यूरोप में आधिकारिक बैठकें की हैं।

 

इससे पहले, उन्होंने रूस, ईरान, कतर, पाकिस्तान, चीन और तुर्कमेनिस्तान की यात्रा की है। वार्ता के दौरान, मुत्ताकी तालिबान की इस मांग पर जोर दे सकते हैं कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा रोकी गयी लगभग 10 अरब डॉलर की राशि को जारी किया जाए क्योंकि अफगानिस्तान एक अनिश्चित मानवीय स्थिति का सामना कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News