ताइवान ने बंद की इन स्मृति चिन्हों की बिक्री

Saturday, Feb 25, 2017 - 04:29 PM (IST)

ताइपे: चीन के पूर्व नेता च्यांग काई शेक के नाम पर बने ताइवान के एक स्मारक सभागार ने पूर्व राष्ट्रवादी नेता को चित्रित करने वाले स्मृति चिन्हों की बिक्री बंद कर दी है। ताइवान का कहना है उनका देश काई शेक के शासन द्वारा छोड़े गए ‘गहरे जख्मों’ से जूझ रहा है। यह निर्णय एेसे समय में आया है जब ताइवान उस समय मार्शल लॉ के तहत पूर्व सैन्य नेता की कुआेमिनतांग (के.एम.टी.) पार्टी के सैनिकों द्वारा प्रदर्शनकारियों के क्रूर नरसंहार की 70वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी कर रहा है।

संस्कृति मंत्री चेंग ली-चुन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘‘कई पीड़ितों और उनके परिवारों ने लंबे समय तक भेदभाव और दर्द का सामना किया। सभी ताइवानी लोगों के दिलों में गहरे जख्म छिपे हैं।’’  मंत्री ने एक बयान में कहा कि स्मारक सभागार खुलने और बंद होने के समय च्यांग को समर्पित एक गीत बजाना बंद करेगा।

च्वांग काई शेक स्मारक सभागार को 1975 में नेता की मौत के बाद बनाया गया था और यह ताइपे के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। के.एम.टी. शासन का विरोध करने वाले डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी:डीपीपी: के पूर्व राष्ट्रपति चेन शुई-बिआन ने 2007 में इस सभागार का नाम बदलकर ‘‘नैशनल ताइवान डेमोक्रेसी हॉल’ रख दिया था लेकिन उनके बाद आए के.एम.टी. के मा यिंग जेआेउ ने इसके मौजूदा नाम को बहाल कर दिया था

Advertising