7 माह की बहन को बचाने के लिए 5 वर्षीय बच्ची ने की जान कुर्बान, दिल दहला देंगी तस्वीरें

Sunday, Jul 28, 2019 - 01:25 PM (IST)

दमिश्कः सीरिया सेना की बमबारी के दौरान एक पांच वर्षीय बिटिया रिहम की बहादुरी पर दुनियाभर के लोगों के आंसू छलक पड़े। के इदलिब शहर में शुक्रवार को हुई उसकी मौत को लेकर सोशल मीडिया पर दुनिया भर से शोक संवेदनाओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सोशल मीडिया पर रिहम द्वारा अपनी छोटी बहन को बचाते हुए मौत से जूझने की दिल दहलाने वाली तस्वीरें वायरल हो रही हैं ।

बम गिरने के कारण घर के धराशाई होने पर रिहम अपनी सात माह की बहन तुका को बचाने के लिए खुद की जान दांव पर लगा दी। खुद मलबे में फंसने के बाद भी उसने तुका को पकड़े रखा। रिहम पर मलबा गिरता रहा लेकिन वह उसे बचाने के लिए संघर्ष करती रही। बाद में दोनों को अस्पताल ले जाया गया। जहां रिहम की मौत हो गई, जबकि तुका आईसीयू में है। मानवाधिकार संगठनों ने इस घटना को लेकर कड़ी निंदा की है।

सीरिया में सरकार और उसके रूसी सहयोगियों के हमलों से वहां के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक इन हमलों में पिछले 10 दिनों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में काफी बच्चे भी शामिल हैं। हर दिन हो रहे बम धमाकों में कई मासूमों की जान जा रही है। इसी बीच सीरिया के बुरे हालात की एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

इस तस्वीर को देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। इस तस्वीर को सीरिया के शहर आहिरा के एक स्थानीय मीडिया ऐक्टिविस्ट ग्रुप SY24 ने खींची है। तस्वीर में बम धमाके से ढह गई एक इमारत के मलबे में फंसे होने के बाद एक बच्ची अपनी छोटी बहन को बचाने में लगी हुई है। तस्वीर में एक बदहवास सा व्यक्ति अपने सिर पर हाथ रखे हुए इन बच्चियों को देख रहा है। वह बदनसीब व्यक्ति इन बच्चियों का पिता है।

तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक दूसरी बच्ची भी धमाके का शिकार हुई है। तस्वीर में दिखाई दे रहीं  बच्चियों में से एक ही मौत हो चुकी है जबकि 2 बच्चियां अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही हैं। बता दें सीरिया में साल 2011 से ही सरकार विरोधी प्रदर्शनों की वजह से गृह युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। सरकार और उसका सहयोगी रूस अपनी दमनकारी कार्रवाई से इन प्रदर्शनों को रोकने में लगा हुआ है जिसमें अब तक काफी मासूम अपनी जान गंवा चुके हैं।  

Tanuja

Advertising