सीरिया हमले को लेकर आमने-सामने आए रूस और अमरीका

Monday, Sep 26, 2016 - 01:24 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र/अम्मान: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया में चल रहे संघर्ष पर रूस और अमरीका आमने सामने आ गए । अमरीका ने सीरिया में जारी रूस की कार्रवाई को‘बर्बरता’करार दिया तो वही रूस ने कहा कि इसके बिना सीरिया में शांति संभव नहीं।   पिछले सप्ताह संघर्ष विराम के विफल होने के बाद सीरिया में शांति बहाली के मुद्दे पर की गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमरीका और रूस के राजनायिको के बीच सहमति नहीं बन सकी ।   


आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा रूस
संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत समांथा पावर ने कहा कि सीरिया में रूस जो कर रहा है , वह आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं, वह‘बर्बरता’है । वहां शांति स्थापना करने की कोशिश की जगह रूस और सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद वहां युद्ध जारी रखे हुए हैं । वे लोगों की जान बचाने की जगह ये नागरिकों को निशाना बना रहे है। रूस की कार्रवाई में मानवीय सहायता करने वाले समूह और अस्पतालों निशाना बनाया जा रहा है। 


फ्रांस और ब्रिटेन ने भी रूस पर साधा निशाना
इस मुद्दे पर फ्रांस और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने भी अमरीका का समर्थन करते हुए रूस पर निशाना साधा। रूस ने हालांकि इन आरोपो को खारिज करते हुए कहा कि सीरिया में सैकड़ों सशस्त्र सेना है जिन्हें हथियार मुहैया करया जा रहा है। वहां अंधाधुंध बमबारी जारी है और अब इसकी वजह से वहां शांति कायम करना अब काफी मुश्किल है।संयुक्त राष्ट्र के सीरिया संबंधी प्रतिनिधि स्टीफन द मिस्तूरा ने सीरिया में संघर्ष विराम लागू करने के लिए किसी नतीजे पर पहुंचने परिषद से अपील की है । उन्होंने कहा कि मुझे अब भी विश्वास है कि हम सीरिया में बदलाव ला सकते है। सीरिया में शांति कायम करने की अपनी कोशिशों को मैं जारी रखूंगा।

Advertising