क्या सच होगी कोरोना वायरस के अनोखे खात्मे की ये भविष्यवाणी ?

Thursday, Mar 05, 2020 - 12:11 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः दुनिया के लिए मुसीबत बने कोरोनावायरस को लेकर पहले ही कई भविष्यवाणियां हो गई थीं? अमेरिकी लेखक डीन कुंट्ज की किताब के हवाले से दावा किया गया था कि इस खतरनाक वायरस को लेकर 40 साल पहले ही चेतावनी दी गई थी। इसके कुछ दिन बाद अब एक और अमेरिकी लेखक की किताब में इस वायरस से मिलते-जुलते लक्षण की बात होने का दावा किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर इस किताब को लेकर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। अमेरिकी लेखिका सिल्विया ब्राउनी ने जुलाई 2008 में 'एंड ऑफ डेज' नाम की किताब लिखी थी।अब 77 देशों में फैल चुके कोरोनावायरस के लक्षणों की तुलना इस किताब में लिखे लक्षणों से की जा रही है। 'एंड ऑफ डेज' में एक जगह जिक्र है, '2020 में निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी पूरी दुनिया में फैल जाएगी। यह बीमारी फेफड़ों और श्वासनलियों पर हमला करेगा और इसका कोई इलाज नहीं होगा।'

इस चेतावनी ने अटकलों को बल दे दिया है कि अमेरिकी लेखिका को कई साल पहले ही दुनिया के इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने का आभास हो गया था। हालांकि किताब में यह भी लिखा गया है कि यह बीमारी अचानक से गायब हो जाएगी और जितनी तेजी से यह वायरस फैला है, उतनी ही तेजी यह खत्म हो जाएगा।

मगर दस साल बाद यह बीमारी फिर से लौटेगी और फिर से अपने आप ही खत्म हो जाएगी। कौन हैं सिल्विया ब्राउनी सिल्विया ब्राउनी खुद को मनोवैज्ञानिक व आध्यात्मिक गुरु कहती थीं। उनका यह भी दावा था कि उनके पास अलौकिक शक्तियां हैं। टीवी और रेडियो पर उनके कई शो आते थे। 20 नवंबर 2013 को उनका निधन हो गया था। बाजार में किताब का स्टॉक नहीं कोरोनावायरस के खौफ के बीच इस भविष्यवाणी वाले के सामने आने का फायदा किताब की बिक्री को हुआ है। सिल्विया ब्राउनी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में यह किताब स्टॉक में नहीं है। यह वेबसाइट सिल्विया का बेटा चलाता है।

Tanuja

Advertising