यह पक्षी करता है इंसानों जैसे काम !

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2017 - 02:05 PM (IST)

सिडनीः आपने कई पालतू पक्षियों को इंसानों की नकल उतारते देखा होगा लेकिन क्‍या कभी ऐसा पक्षी देखा है जो इंसानों की ही तरह रहता, खाता और यहां तक की सोता भी है। सिडनी के उत्‍तरी बीचों पर स्‍थि‍त कैमरून ब्‍लूम और उनके परिवार के न्‍यूपोर्ट होम में उनके साथ ऐसा ही एक सदस्‍य रहता है जिसका नाम उन्‍होंने पेंग्विन रखा है।

यह एक नीलकण्‍ठ पक्षी है जिसे पेंग्विन नाम उसकी अंटार्कटिका के रहने वाले प्राण‍ियों से मिलती- जुलती उसकी आदतों के कारण दिया गया है। पेंग्विन आम पालतू पक्षियों की तुलना में असाधारण है। वह ब्‍लूम परिवार के साथ हर वह काम करता है जो इंसान करते हैं। मसलन वह सबके साथ टेबल पर ही खाना खाता है वहीं इंसानों की तरह बिस्‍तर में सोता है। पेंग्विन रोज सुबह कैमरून के तीनों बच्‍चों को ब्रश करने के साथ ही स्‍कूल जाने के लिए तैयार होने में मदद भी करता है।

पेंग्विन ब्‍लूम परिवार में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया में भी खासा चर्चित है, उसके इंस्‍टाग्राम पर 3359 से ज्‍यादा फॉलोवर्स हैं। खबर के अनुसार पेंग्विन ब्‍लूम परिवार के साथ 2013 से रह रहा है। कमरून के अनुसार एक दिन उनके बच्‍चे नोहा को वह लावारिस हालत में मिला। मुझे पक्षियों के बारे में थोड़ा नॉलेज है और मुझे पूरा यकीन था कि हम उसे अच्छी तरह बड़ा कर पाएंगे। पेंग्विन को बच्‍चों से बेहद लगाव है और वह उन्‍हें देखते ही खुशी से पंख फड़फड़ाने लगता है। उसे हमारे साथ टेबल पर डिनर करना पसंद है। बच्‍चों की ही तरह उनके बिस्‍तर में सोता भी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News