चीन को स्वीडन से भी झटका, हुवावे पर प्रतिबंध रखा बरकरार

Thursday, Jun 24, 2021 - 02:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  तकनीक के क्षेत्र में माहिर चीन को स्वीडन ने झटका देते हुए हुवावे टेक्नोलॉजी पर 5जी उपकरण बेचने के बैन को बरकरार रखा है। पिछले साल सुरक्षा कारणों के मद्देनजर स्वीडन ने हुवेई पर 5जी उपकरणों के बेचने पर बैन लगाया था  जिसे लेकर कंपनी ने अदालत का रूख किया था। इसके अलावा फेक रिव्यूज पर कार्रवाई करते हुए अमेजन ने भी चीन के तीन ब्रैंड पर बैन लगा दिया है। 

 

स्वीडन के पोस्ट एंड टेलीकॉम अथॉरिटी ने देश की खुफिया सर्विसों की सिफारिश पर सुरक्षा चिंताओं की वजह से अक्टूबर में अपने चीनी समकक्ष जेडटीई के साथ कंपनी को नेटवर्क से प्रतिबंधित करने पर चीनी कंपनी ने अदालत का रूख किया था। लेकिन अदालत के फैसले को सुनकर हुवावे के एक प्रतिनिधि ने फैसले को निराशाजनक बताया था और कहा था कि यह आखिरी फैसला नहीं हैं। इसके बाद दिसंबर में कंपनी ने अपनी अंतरिम अपील भी खो दी थी। कंपनी ने कहा था हम कोर्ट के फैसले का अध्यन कर रहे हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि हम अपने अधिकारों और हितों की रक्षा करने के लिए आगे क्या कानूनी उपाय कर सकते हैं। किसी भी सिक्योरिटी टेंशन को कम करने के लिए संबंधित पक्षों के साथ मिलकर समाधान निकलाने के लिए हमारे दरवाजे बातचीत के लिए खुले हैं।

 

उधर, आज अमेरिकी सरकार ने पांच चीनी कंपनियों को निर्यात प्रतिबंध सूची में जोड़ा है जिसके बाद उन्हें अमेरिका से किसी उत्पाद का निर्यात नहीं किया जाएगा। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने बुधवार को जारी एक दस्तावेज में कहा कि ‘एंड यूजर रिव्यू कमेटी' ने निर्धारित किया है कि झिंजियांग जीसीएल न्यू एनर्जी मैटेरियल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग दाको न्यू एनर्जी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग ईस्ट होप नॉनफेरस मेटल्स कंपनी लिमिटेड, होशाइन सिलिकॉन इंडस्ट्री (शानशान) कंपनी लिमिटेड और झिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स जबरन श्रम को स्वीकार करने या उसका उपयोग करके अमेरिका की विदेश नीति के हितों के विपरीत गतिविधियों में संलग्न हैं।

Tanuja

Advertising