बंदर में बदल रही ये बच्ची, तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान

Monday, Oct 16, 2017 - 12:57 PM (IST)

सिडनी: कहते हैं चेहरा इंसान की पहचान होता है लेकिन अगर चेहरा ही बिगड़ जाए तो क्या होगा। दुनिया में एक बच्ची एेसी भी है जो अपना असली चेहरा खोकर बंदर का रूप लेती जा रही है। ये बच्ची जहां भी जाती है इसे लोग घूर घूर कर देखते है।जो भी करती है लोग उसे अजीब तरह की नजरों से देखते हैं। वजह यह है कि इस बच्ची का पूरा चेहरा बालों से ढका हुआ है। जिस वजह से लोग इसे असली नाम की जगह 'मंकी फेस' जैसे नाम से पुकारते हैं।

इस बच्ची का असली नाम सुपात्रा सासुफान है। वैसे तो और बच्चों की तरह ये बच्ची अपने सारे काम खुद करती है लेकिन एक अजीब तरह की बीमारी की वजह से इस लड़की का चेहरा साधारण लोगों की अपेक्षा बिल्कुल अलग है। इस बीमारी को 'अमब्रास सिंड्रोम' कहते है। इस बीमारी में पूरे चेहरे पर बाल उग आते हैं। सुपात्रा के ये बाल चेहरे के अलावा हाथ, कान, पीठ और पैरों पर भी हैं। बालों से छुटकारा पाने के लिए उसके माता-पिता ने लेजर ट्रीटमेंट का भी सहारा लिया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

हैरानी की बात यह है कि इस बीमारी के अब तक महज 50 मामले ही सामने आए हैं। अक्सर स्कूल में इन बालों के कारण उसके दोस्त व सीनियर छात्र काफी छेड़ते है। हालांकि इस अजीब तरह की बीमारी की वजह से  बच्ची का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।  

सुपात्रा के पिता समरूइंग ने कहा कि हमें इसकी बीमारी का पता इसके पैदा होने के बाद ही पता चला। उससे पहले हमें इसके बारे में कुछ नहीं पता था। वह जब पैदा हुई थी, तब उसकी सेहत अच्छी नहीं थी। उसकी नाक की दोनों छिद्र सिर्फ एक मिलीमीटर चौड़ी थी। इसके चलते उसे 3 महीने तक इंक्यूबेटर में रखा गया था। कुल मिलाकर वह 10 महीनों तक अस्पताल में रही थी। 

Advertising