अफगानिस्तान: शांति वार्ता के लिए जुटे धर्मगुरुओं की सभा में आत्मघाती हमला, 14 की मौत

Monday, Jun 04, 2018 - 03:26 PM (IST)

काबुलः  मुस्लिमों के  पवित्र महीने रमजान के दौरान सोमवार को अफगानिस्तान की  राजधानी काबुल में एक मौलवियों के टैंट के पास हुए आत्मघाती हमले में  कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई व कई घायल हो गए । 2 हजार से ज्यादा मौलवी और धर्म गुरू  आतंकवाद के खिलाफ और शांति स्थापित करने के लिए हो रही एक बैठक में शिरकत करने पहुंचे थे।

हमले में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की आंशका है। सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार  वार्ता को बाधित करने के लिए आत्मघाती हमलावर ने टैंट के पास जाकर खुद को उड़ा लिया।किसी भी समूह ने तुरंत हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली । ये हमला  20 अक्टूबर को होने वाले संसदीय और जिला परिषद चुनावों से पहले एक खराब सुरक्षा व्यवस्था को रेखांकित करता है।

यहां की एक शीर्ष धार्मिक संस्था उलेमा काउंसिल के सदस्यों ने एक फतवा जारी करते हुए इस्लामिक कानून के तहत आत्मघाती हमलों को हराम करार दिया है।  काउंसिल में मौलवी, विद्वान और धर्म और कानून से जुड़े लोग शामिल हैं।काउंसिल ने अफगान सरकार की सेना और तालिबान, अन्य आंतकवादियों से लड़ाई रोकने और संघर्ष विराम पर सहमति बनाने की अपील की। उसने दोनों पक्षों के बीच शांति वार्ता का भी आह्वान किया। 

 



 

Tanuja

Advertising