काबुल में आत्मघाती हमले में करीब 40 लोगों की मौत, कई घायल

Thursday, Dec 28, 2017 - 03:12 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया सांस्कृतिक केंद्र में आज हुए कई विस्फोटों में कम से कम 40 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। हमले की फिलहाल किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, तालिबान ने हमले के तुरंत बाद अफगान वॉइस एजेंसी के निकट हुए इस हमले में किसी संलिप्तता से इनकार किया। पहले खबरें थीं कि संभवत: इसी मीडिया प्रतिष्ठान को निशाना बनाया गया है। 

गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि यह हमला तबायान सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर किया गया। उन्होंने बताया कि विस्फोट उस समय हुए जब वहां अफगानिस्तान पर पूर्व सोवियत संघ के आक्रमण के 38 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम चल रहा था। अभी हताहतों की संख्या के बारे स्पष्ट कुछ नहीं कहा जा सकता । उनकी संख्या बढ़ सकती है। 

रहीमी ने बताया कि भीषण विस्फोट के बाद दो और विस्फोट हुए लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। हालिया महीने में काबुल पर हमले बढ़े हैं। तालिबान ने हमले तेज किये हैं, वहीं इस्लामिक स्टेट ग्रुप (आईएस) देश में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। इससे कुछ दिन पहले अफगान खुफिया एजेंसी परिसर के पास हुए हमले में छह लोगों की मौत हो गयी थी। हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली थी। वर्ष 2015 में क्षेत्र में पहली बार अपनी उपस्थिति जताने के बाद इस जेहादी समूह ने काबुल में सुरक्षा प्रतिष्ठानों सहित देश के शिया अल्पसंख्यकों पर हमले तेज किये हैं ।

Advertising