सोमालिया में नए PM की रैली दौरान आत्मघाती मानव बम ने खुद को उड़ाया, सेना कमांडर सहित 15 की मौत

Sunday, Dec 20, 2020 - 11:07 AM (IST)

  मोगादिशूः सोमालिया में शुक्रवार को एक आत्मघाती हमलावर ने  फुटबॉल स्टेडियम  में नए प्रधानमंत्री की रैली दौरान खुद को बम से उड़ा लिया।  गलकायो शहर में हुए इस हमले  में 15 लोग मारे।  सोमालिया के नए प्रधानमंत्री मोहम्मद रोबल के वहां पहुँचने से कुछ समय पहले इस आत्मघाती हमले की यह घटना घटी। प्रधानमंत्री मोहम्मद रोबल हाल ही में प्रधानमंत्री बने हैं। बल उस समय रास्ते में थे जब आत्मघाती हमलावर ने अपनी कमर में लगी बम को उड़ा दिया जिसके कारण अगली पंक्ति में बैठे लोगों की मृत्यु हो गई। 

 

सोमाली पुलिस अधिकारी नूर हर्सी के अनुसार विस्फोट में मारे गए लोगों में प्रधानमंत्री की सुरक्षा टीम के सदस्य और सोमाली राष्ट्रीय सेना के 21वें डिवीजन के कमांडर सहित शीर्ष अधिकारी शामिल थे। उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर 10 लोगों की मौत हो गई  जबकि 5 अन्य ने बाद में अपने घावों के कारण दम तोड़ दिया।  मारे गए लोगों में सोमाली सेना के 21वें डिवीजन के कमांडर जनरल अब्दियाजीज अब्दुल्लाही कुओजे और मेजर मुख्तार आब्दी अदन, दानब के क्षेत्रीय कमांडर, एक कुलीन अमेरिकी प्रशिक्षित बल शामिल हैं। 


 
गलकायो के एक पुलिस अधिकारी अली हसन ने कहा कि इस आत्मघाती हमलावर ने शुक्रवार को गालकायो शहर के एक स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर खुद को उड़ा लिया  जहां प्रधानमंत्री के भाषण करने की उम्मीद थी।  सोमालिया के इस्लामिक चरमपंथी समूह अल-शबाब जिहादी विद्रोहियों ने इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली और इसका प्रसारण इस मिलिटेंट समूह का समर्थ रेडियो चैनल 'रेडियो ऐंडे' से किया गया। 

 

अल-कायदा से जुड़े आतंकवादियों ने सोमालिया में इस्लामिक कानून के अपने संस्करण को लागू करने के लिए 2006 से विद्रोह छेड़ रखा है।  अगले साल अफ्रीका में चुनाव होने वाले हैं ऐसे में अल शबाब ने आत्मघाती बम विस्फोट और अन्य हमलों को जारी रखने की बात कही है।  घटना उस समय घटी है जब सैकड़ों अमेरिकी सैनिक राष्ट्रपति ट्रंप के आदेशों के तहत सोमालिया छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।  अमेरिकी राष्ट्रपति की इच्छा है कि 20 जनवरी जब वे व्हाइट हाउस छोड़ें उससे पहले ये सैनिक सोमालिया से बाहर निकल जाएँ। 

Tanuja

Advertising