बगदादः आत्मघाती ट्रक हमले में 15 की मौत, 45 जख्मी

Thursday, Mar 30, 2017 - 04:56 PM (IST)

बगदाद: दक्षिणी बगदाद में पुलिस नाके को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती ट्रक हमले में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 45 लोग जख्मी हो गए। इराक के सुरक्षा एवं अस्पताल के अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि हमलावर ने विस्फोटकों से भरे एक तेल के टैंकर के साथ खुद को उड़ा लिया। उन्होंने बताया कि मरने वालों में 3 पुलिसकर्मी हैं, जबकि शेष बगदाद के निवासी हैं।

इसके अलावा, कुछ पुलिस वाले भी घायल हो गए हैं। हालांकि, अभी किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन माना जाता है कि इराकी क्षेत्रों में अपनी पकड़ कमजोर पड़ने पर इस्लामिक स्टेट (ISIS) समूह इस तरह के कई हमलों को अंजाम दे चुका है। पश्चिमी मोसुल में इराकी बल इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ रहे हैं। इस्लामिक स्टेट समूह ने इस इलाके में जवाबी हमले के लिए करीब 2,000 लड़ाके तैनात किए हैं। इराकी अधिकारियों ने अक्तूबर में मोसुल को फिर से अपने नियंत्रण में लेने का अभियान शुरू करने से पहले जनवरी में ही स्पष्ट कर दिया था कि उन्होंने पूर्वी मोसुल को आजाद करवा लिया है।

यह इलाका टिगरिस नदी के जरिए पडोसी पश्चिमी मोसुल से अलग होता है । पश्चिमी मोसुल घनी आबादी वाला इलाका है।इराकी बलों एवं गठबंधन सेना के लिए यहां इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई अधिक कठिन साबित हुई है। इराकी बल और गंठबंधन सेना यहां से ISIS के लड़ाकों का सफाया करने के लिए और इस क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के लिए तोपखानों और हवाई हमलों का ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं।

Advertising