अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत

Thursday, Nov 16, 2017 - 09:12 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी बगदाद में वीरवार को एक प्रभावशाली क्षेत्रीय नेता एवं उत्तरी प्रांत बाल्ख के गवर्नर अता मोहम्मद नूर के समर्थकों की सभा के पास हुए आत्मघाती हमले में 18 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। 
खामा प्रेस ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने एक राजनीतिक सभा में हिस्सा लेकर बाहर निकल रहे लोगों के पास विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया। इससे पहले गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया था कि हमलावर खैर खाना जिले के एक होटल में हो रही सभा में पैदल ही पहुंचा। उसके बाद उसने विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया। मृतकों में सात पुलिसकर्मी और दो आम लोग शामिल हैं। हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। 

आईएस की आधिकारिक समाचार एजेंसी अमाक ने संगठन के हवाले से दावा किया है कि इस हमले को उसके लड़ाके ने अंजाम दिया हालांकि उसने इसकी पुष्टि के लिए कोई साक्ष्य नहीं दिया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक यह पता नहीं चल सका है कि ताजिक जमीयत ए इस्लामी पार्टी के प्रमुख नूर हमले के समय सभा में उपस्थित थे या नहीं। मीडिया में दिखाई जा रही घटनास्थल की तस्वीरों में खून से लथपथ कई लाशें नजर आ रही हैं। गौरतलब है कि जमीयत ए इस्लामी पार्टी कई वर्षों तक तालिबान की मुख्य प्रतिद्वंद्वी रही है। उसने दक्षिण में बसे पख्तून समुदाय का बड़ा समर्थन हासिल किया है। 

Advertising