चीन से जा रहा विशाल मालवाहक जहाज स्वेज नहर में फंसा, समुद्र में लग गया भीषण ट्रैफिक जाम

Wednesday, Mar 24, 2021 - 05:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मिस्र की स्वेज नहर में एक विशाल कंटेनर जहाज के फंसने से समुद्र में  भीषण जाम लग गया है। इस कंटेनर को दुनिया के सबसे विशाल मालवाहक कंटेनर जहाज में से एक माना जाता है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस के कारण पहले से प्रभावित वैश्विक नौवहन प्रणाली के लिए यह एक और बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है।   बताया जा रहा है कि इस कंटेनर शिप पर पनामा का झंडा लगा हुआ है। 193.3 किलोमीटर लंबी स्वेज नहर भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ती है।

 

जानकारी के अनुसार कि मंगलवार सुबह स्वेज पोर्ट के उत्तर में नहर को पार करने के दौरान कंट्रोल खोने से 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा कंटेनर शिप फंस गया। इसे निकालने के लिए बड़े पैमाने पर टग बोट्स (जहाजों को धक्का देने वाली ताकतवर बोट) को तैनात किया गया है। आशंका जताई जा रही है कि इस कंटेनर शिप को यहां से निकालने में कई दिन लग सकते हैं। इस शिप के फंसने से लाल सागर और भूमध्य सागर के किनारों पर बड़ी संख्या में जहाजों का जाम लग गया है। इसी नहर के रास्ते हर दिन हजारों की संख्या में छोटे बड़े शिप यूरोप से एशिया और एशिया से यूरोप का सफर करते हैं।

 

अगर यह रास्ता लंबे समय तक बंद रहता है तो समुद्री जहाजों को पूरे अफ्रीका महाद्वीप का चक्कर लगाते हुए यूरोप तक जाना पड़ेगा। बता दें कि पनामा में भी ऐसी ही एक नहर बनाई गई है जो अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से जोड़ती है। पनामा का कंटेनर शिप एवर गिवेन चीन से माल लादने के बाद नीदरलैंड के पोर्ट रॉटरडैम के लिए जा रहा था। इस दौरान उसने हिंद महासागर से यूरोप में जाने के लिए स्वेज नहर का रास्ता अपनाया। जो मंगलवाल की सुबह स्थानीय समयानुसार लगभग 07:40 पर स्वेज पोर्ट के उत्तर में फंस गया। इस जहाज को  ताइवानी ट्रांसपोर्ट कंपनी एवरग्रीन मरीन संचालित करती है।

 

 

Tanuja

Advertising