बलूचिस्तान में स्टाइलिश दाढ़ी पर बैन

Sunday, Jun 04, 2017 - 12:56 PM (IST)

बलूचिस्तान/बीजिंगः बलूचिस्तान के खरन जिले में प्रशासन ने एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। उन्होंने स्टाइलिश दाढ़ी रखने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही सैलून मालिकों पर ज्यादा जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है। 

मीडिया  ने खरन जिले के सहायक आयुक्त मोहम्मद बक्श सजदी के हवाले से 29 मई को कहा, सभी सैलून मालिकों पर स्टाइलिश तरीके से दाढ़ी काटने पर पाबंदी लगा दी गई है, क्योंकि धार्मिक विद्वानों के मुताबिक यह इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि दाढ़ी को सिंपल रखें, उनमें डिजाइन बनाने की जरूरत नहीं है। अपने फरमान में अधिकारी ने सभी हेयरड्रेसर्स को नए नियम का पालन करने को कहा है, वरना उन पर कठोर जुर्माना लगाया जाएगा।

सहायक आयुक्त सजदी ने कहा, इलाके के एक मौलाना ने स्टाइलिश दाढ़ी के बारे में शिकायत की थी, जिसके बाद यह नोटिफिकेशन जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि इसके बाद सरकार ने इस आदेश को निरस्त कर दिया था। सरकार ने कहा था कि एेसा आदेश जारी करने का कोई कानून नहीं है  लेकिन मैजिस्ट्रेट के पास कुछ भी बैन करने का अधिकार होता है इसलिए मैंने हेयरड्रेसर्स को मौखिक तौर पर आदेश दिया है कि वह दाढ़ी को स्टाइलिश तरीके से न काटें। 

उधर, गत 1 अप्रैल को चीन ने भी मुस्लिम बहुल इलाके में बुर्के, नकाब और लंबी दाढ़ी पर बैन लगा दिया था। इसके अलावा टीवी, रेडियो के इस्तेमाल समेत कुल 15 नए आदेश जारी किए गए थे। यह आदेश शिंगजियांग प्रांत में लागू किए गए थे, जो चीन में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला इलाका है। इसके अलावा अब एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के साथ-साथ किसी भी पब्लिक प्लेस पर महिलाएं अपने चेहरे और पूरे शरीर को कवर करके नहीं जा पाएंगी। अगर कोई ऐसी कोशिश करेगा तो उसको रोक लिया जाएगा। उनकी पुलिस में शिकायत भी की जाएगी। साथ ही बच्चों को स्कूल जाने से रोकने, फैमली प्लानिंग की बातों को ना मानने पर भी बैन लगा दिया है।
 

Advertising