इंडोनेशिया में लगे भूकंप के तेज झटके, लोगों में दहशत...सुनामी का खतरा नहीं

Friday, Apr 14, 2023 - 05:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इंडोनेशिया में शुक्रवार को एक बार भूकंप के तेज झटके लगे। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों में दहशत का माहौल बन गया। जानकारी के मुताबिक, इंडोनेशिया के जावा और बाली के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके लगे। हालांकि, इन झटकों से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है और किसी नुकसान की खबर है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि 7.0 तीव्रता का भूकंप 594 किलोमीटर (369 मील) की गहराई पर पूर्वी जावा प्रांत के एक तटीय शहर तुबन के उत्तर में 96.5 किलोमीटर (59.8 मील) की दूरी पर केंद्रित था। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है लेकिन भूकंप के बाद के संभावित झटकों की चेतावनी दी है। एजेंसी ने प्रारंभिक परिमाण 6.6 रखा। शुरुआती माप में बदलाव आम हैं।

सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो में मध्य जावा, योग्याकार्ता और बाली के पड़ोसी प्रांतों में स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को घरों और इमारतों के कई सेकंड के लिए हिलते हुए देखा गया है। कुछ जगहों पर लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए।

करीब 3 करोड़ जनसंख्या वाला यह देश अधिक लोगों का देश अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी से प्रभावित होता है क्योंकि इसका स्थान ज्वालामुखियों के चाप पर स्थित है और प्रशांत बेसिन में "रिंग ऑफ फायर" के रूप में जाना जाता है। 2004 में, एक अत्यंत शक्तिशाली हिंद महासागर भूकंप ने सुनामी की शुरुआत की, जिसने एक दर्जन देशों में 230,000 से अधिक लोगों की जान ले ली, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया के आचे प्रांत में थे।

Yaspal

Advertising