ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संकट, 100 साल में पहली बार देश के दो राज्यों की सीमा हुई सील

Monday, Jul 06, 2020 - 01:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इस महामारी के चलते लाखों लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। दुनिया भर में आतंक मचा रहे इस वायरस से ऑस्ट्रेलिया भी बच नहीं पाया है। यहां संक्रमित मामलों की संख्या 8,000 के पार हो गई है, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन को और सख्त करने का फैसला लिया है। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्यों की सीमा को सील करने का फैसला किया है। जिन राज्यों की सीमा सील की गई है, उनमें विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स शामिल हैं। विक्टोरिया राज्य की राजधानी मेलबर्न में कोरोना के मामलों में तेजी आने के बाद सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। 

इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को केवल खाद्य समाग्री की खरीदारी, चिकित्सा सुविधा, काम या पढ़ाई अगर घर से सभंव नहीं हो, जैसे चार कारणों के लिये ही बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने विक्टोरिया में कोरोना के बढ़ते मामलों पर कहा कि था उन्हें भरोसा है कि घरेलू सीमाएं तभी खोली जाएंगी जब महामारी को स्थानीय स्तर पर फैलने से रोक लिया जाएगा। 

बता दें कि 100 साल में यह पहली बार हो रहा है, जब इन दोनों राज्यों की सीमा को सील किया जा रहा है। इससे पहले साल 1919 में ही ऐसा किया गया, जब स्पेनिश फ्लू का संक्रमण फैला था। मेलबर्न में सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त नियम लागू किए हैं और 30 उपनगरीय इलाकों समेत 9 हाउसिंग टावर को भी पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है।
 

vasudha

Advertising