स्पेन और ब्रिटेन के मध्य बढ़ा तनाव

Wednesday, Apr 05, 2017 - 05:48 PM (IST)

लंदनः आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलने की वार्ता आरंभ होने के बाद से जबलुत्तारिक के बारे में स्पेन और ब्रिटेन की सरकारों के मध्य तनाव बढ़ गया है। स्पेन का एक जहाज़ ब्रिटेन के जबलुत्तारिक़ नामक समुद्री क्षेत्र में दाखिल हो गया है जिससे दोनों देशों के संबंध तनावग्रस्त हो गए हैं। ब्रिटेन से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र इंडिपेन्डेन्ट ने इस बात की जानकारी देते हुए लिखा है कि ब्रिटेन की कन्जरवेटिव पार्टी के अधिकारियों ने घोषणा की है कि जबलुत्तारिक की सुरक्षा के लिए वे स्पेन से युद्ध करने के लिए भी तैयार हैं। ब्रिटेन के समुद्री जल क्षेत्र में दाखिल होने वाला यह स्पेन का पहला जहाज़ है।


पिछले सप्ताह ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के पूर्व नेता माइकल हावर्ड ने दावा किया था कि स्पेन द्वारा जबलुत्तारिक को ब्रिटेन से अलग करने के प्रयास की स्थिति में ब्रिटेन स्पेन से युद्ध कर सकता है। यूरोपीय संघ ने भी इससे पहले घोषणा की थी कि वह जबलुत्तारिक को प्राप्त करने हेतु स्पेन की मांग का पूरी तरह समर्थन करता है। यूरोपीय आयोग के प्रवक्ता ने घोषणा की है कि जबलुत्तारिक के संबंध में स्पेन को पूरी तरह यूरोपीय संघ का समर्थन प्राप्त है। ब्रिटेन के विदेशमंत्री बोरिस जॉन्सन और कन्जरवेटिव पार्टी के दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों ने जबलुत्तारिक के स्वामित्व के बारे में धैर्य से काम लेने को रद्द कर दिया और इस क्षेत्र पर आधिपत्य जमाने हेतु स्पेन के प्रयास की भर्त्सना की।

जबलुत्तारिक एक पर्वतीय क्षेत्र है और यह यूरोप के दक्षिण पश्चिम और स्पेन के दक्षिणी तट पर स्थित है और इसे ब्रिटेन का क्षेत्र समझा जाता है। इस इलाक़े का क्षेत्रफल 6 हज़ार सात 100 वर्ग मीटर है और इसमें जबलुत्तारिक और दूसरी जातियों व राष्ट्रों के 30 हज़ार से अधिक लोग रहते हैं। ब्रिटेन ने अगस्त 1704 में इस क्षेत्र को अपने नियंत्रण में कर लिया और वर्ष 1969 में जबलुत्तारिक क्षेत्र में होने वाले जनमत संग्रह के बाद इस क्षेत्र के अधिकांश लोगों ने ब्रिटेन के पक्ष में मत दिया। इसी प्रकार वर्ष 2002 में इस क्षेत्र के बारे में एक अन्य जनमत संग्रह हुआ और इस बार संयुक्त रूप से इस क्षेत्र पर ब्रिटेन और स्पेन के नियंत्रण के बारे में जनमत संग्रह हुआ परंतु 99 प्रतिशत लोगों ने इस जनमत संग्रह के खिलाफ मत दिया। ज्ञात रहे कि इस क्षेत्र के स्वामित्व के बारे में ब्रिटेन और स्पेन के बीच विवाद व मतभेद 300 साल पुराना है। 

 

   

Advertising