अब अंतरिक्ष में गूंजेगी स्टीफन हॉकिंग की आवाज, जानें कैसे

Saturday, Jun 16, 2018 - 11:47 AM (IST)

लंदनः प्रसिद्ध ब्रिटिश खगोल भौतिकीवेत्ता स्टीफन हॉकिंग की अस्थियों को दफनाए जाने के दौरान आज सबसे नजदीकी ब्लैक होल की तरफ उनका संदेश प्रसारित किया गया यानि स्टीफन मर के भी हमारे बीच जिंदा रहेंगे और उनकी अवाज अंतरिक्ष में भी गूजेगी। 

इस दौरान दुनियाभर से विभिन्न प्रसिद्ध शख्सियत और विज्ञान प्रेमी मौजूद थे। हॉकिंग की अस्थियां महान वैज्ञानिक आइजक न्यूटन और चाल्र्स डाॢवन की कब्र के बगल में दफनाई गई।

कार्यक्रम में शरीक होने के लिए अपने पति के साथ आईं 65 वर्षीय देबोराह ट्रेविनो ने कहा कि व्हीलचेयर के सहारे चलने वाले वैज्ञानिक ‘‘उन लोगों में से थे जिन्हें हमेशा याद किया जाना चाहिये। स्पेन में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) सैटेलाइट डिश से रेडियो तरंगों के माध्यम से यूनानी संगीतकार वेंजेलिस द्वारा लिखा गया गीत हॉकिंग की प्रसिद्ध सिंथेसाइज्ड आवाज में अंतरिक्ष में प्रसारित किया गया।

ईएसए ने बताया कि छह मिनट का संदेश ब्लैक होल 1्र 0620-00 की ओर प्रसारित किया जा रहा है। इस ब्लैक होल का 1975 में पता लगाया गया था और यह पृथ्वी से 3500 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। यह संदेश ग्रहों की रक्षा के बारे में हॉकिंग के भाषण से लिया गया। हॉकिंग की बेटी लूसी हॉकिंग ने कहा, ‘‘यह शानदार और सांकेतिक भंगिमा है जो इस ग्रह पर मेरे पिता की मौजूदगी, अंतरिक्ष जाने की उनकी इच्छा और उनके दिमाग में ब्रह्मांड की उनकी खोज के बीच संबंधों को जोड़ती है।’ उन्होंने कहा कि यह शांति और उम्मीद, एकता और इस ग्रह पर हमारे लिए सौहार्द के साथ रहने की आवश्यकता को दर्शाता है। 

Isha

Advertising