अमरीकी नाविक व नर्स के चुंबन वाली प्रतिमा पर लिख दिया ‘मी टू’

Thursday, Feb 21, 2019 - 10:59 AM (IST)

वाशिंगटन : न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर पर स्थित अमरीकी नाविक को एक नर्स का चुंबन लेते दिखाने वाली प्रतिमा पर किसी ने लाल रंग के स्प्रे से ‘मी टू’ लिख दिया है। फ्लोरिडा की सारासोटा पुलिस ने बताया कि इस प्रतिमा में महिला के बाएं पैर पर घुटने के नीचे ‘मी टू’ लिखा है। लाइफ मैगजीन के छायाकार अल्फ्रेड आइंसटीड द्वारा लिए गए इस फोटो में मेंडोन्सा खुशी में झुक कर एक महिला का चुंबन लेते हुए नजर आ रहे हैं। मी़टू लिखे जाने के बाद सैनिक और नर्स के चुंबन का किस्सा एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 

महिला नर्स की वर्दी में है। समझा जा रहा है कि प्रतिमा से छेड़छाड़ सोमवार को की गई। उससे एक ही दिन पहले इस ऐतिहासक फोटो से संबद्ध नाविक जॉर्ज मेंडोन्सा का 95 साल की उम्र में निधन हुआ था। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति की खुशी में नौसैनिक ने इस नर्स को किस कर लिया था जिसकी तस्वीर आइंस्टीड के कैमरे में कैद हो गई थी। जापान पर अमेरिका की जीत की 65 वर्षगांठ के अवसर पर टाइम्स स्क्वॉयर में इस प्रतिमा का अनावरण किया गया था।

बता दें कि मी टू अभियान यौन हिंसा, उत्पीड़न की शिकार महिलाओं द्वारा चलाया गया अभियान है। सारासोटा पुलिस ने कहा कि प्रतिमा पर स्प्रे रंग से मी टू लिखे जाने की इस घटना का कोई सीसीटीवी फुटेज नहीं है और प्रतिमा को दुरूस्त करने पर 1000 डालर का खर्च आने का अनुमान है।

Tanuja

Advertising