श्रीलंका राष्ट्रपति चुनावः चीन के समर्थक राजपक्षे को मिली जीत

Sunday, Nov 17, 2019 - 03:44 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में  सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सजीत प्रेमदास को बड़े अंतर से हराकर विपक्षी उम्मीदवार गोटबाया राजपक्षे ने जीत हासिल की है। सजीत प्रेमदास ने  अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व रक्षा सचिव गोटबाया राजपक्षे को बधाई देते हुए  कहा कि लोगों के निर्णय का सम्मान करना और श्रीलंका के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने के लिए गोटबाया राजपक्षे को बधाई देना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा बाकी है। प्रेमदास के बयान से पूर्व राजपक्षे के प्रवक्ता ने दावा किया कि 70 वर्षीय सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल ने शनिवार को हुए चुनाव में जीत दर्ज की।  राजपक्षे का झुकाव चीन की तरफ बताया जाता है। 

श्रीलंका में घातक आतंकवादी हमले के सात महीने बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ था।  शुरुआती रुझानों में पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई और देश के पूर्व रक्षा मंत्री गौतबाया राजपक्षे को बढ़त मिली । श्रीलंका के चुनाव आयोग के मुताबिक, राष्ट्रपति पद के विपक्षी उम्मीदवार राजपक्षे फिलहाल 52.87% मतों के साथ  पहले व पूर्व राष्ट्रपति रणसिंघे प्रेमदासा के बेटे सजीत प्रेमदासा 39.67% वोटों के साथ दूसरे नंबर पर  रहे । तीसरे स्थान पर लेफ्ट पार्टी के कुमारा दिसानायके हैं। उन्हें अब तक 4.69% वोट मिले हैं।   इस पद के लिए 32 और उम्मीदवार मैदान में हैं। आयोग के अध्यक्ष महिंदा देशप्रिया ने बताया कि शनिवार को हुए मतदान में कुल 1.59 करोड़ मतदाताओं में से कम से कम 80 प्रतिशत मतदाताओं ने भाग लिया। राजपक्षे (70) देश के सिंहली बहुल इलाकों में आगे है जबकि प्रेमदासा को उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में तमिल समुदाय का समर्थन प्राप्त है। ‘यूनाइटेड नेशनल पार्टी' (यूएनपी) के प्रेमदासा (52) देश के पूर्व राष्ट्रपति रणसिंहे प्रेमदासा के पुत्र हैं।

देश में 21 अप्रैल को हुए आत्मघाती बम हमलों के बाद यह चुनाव यूएनपी नीत सरकार की लोकप्रियता की परीक्षा है। इन हमलों में कम से कम 269 लोगों की मौत हो गई थी। इन हमलों को रोकने में नाकाम रहने पर सरकार को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। यह चुनाव ईस्टर संडे बम विस्फोट के बाद सुरक्षा चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण से जूझ रहे श्रीलंका का भविष्य तय करेगा। आयोग ने बताया है कि वह रविवार देर रात तक अंतिम परिणाम घोषित कर सकता है। 

 जीत के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोटबाया राजपक्षे को  बधाई दी।पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति चुनावों में जीत के लिए आपको बधाई गोटबाया। मैं, हमारे दोनों देशों और नागरिकों के बीच घनिष्ठ तथा भाइचारे वाले संबंधों को और अधिक मजबूत करने, शांति, समृद्धि और क्षेत्र में सुरक्षा के लिये आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

 

Tanuja

Advertising