श्रीलंका में प्रधानमंत्री के इस्तीफे बाद भड़की भयानक हिंसा, भीड़ ने फूंक डाला महिंदा राजपक्षे का पैतृक घर (PIcs)

Tuesday, May 10, 2022 - 11:59 AM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद से महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद भयानक हिंसा भड़क गई और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने हंबनटोटा में राजपक्षे के पैतृक आवास में आग लगा दी। ‘डेली मिरर' के अनुसार वीडियो फुटेज में दिखा है कि हंबनटोटा शहर के मेदामुलाना में महिंदा राजपक्षे और उनके छोटे भाई तथा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास में आग लगी दी।

 इससे पहले, प्रदर्शनकारियों ने सत्तारूढ़ गठबंधन के मंत्रियों और सांसदों की कई संपत्तियों को नष्ट कर दिया। श्रीलंकाई मीडिया ने यह भी बताया कि कोलंबो में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास ‘टेंपल ट्रीज' के पिछले गेट के पास आग लग गई। खबर में कहा गया है कि पुलिस ने पानी की बौछारें छोड़ने के लिए वाहन बुलाए हैं लेकिन सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी वाहनों पर भी हमला कर रहे हैं। 

प्रदर्शनकारियों ने बादुल्ला जिला के सांसद तिस्सा कुटियाराच के आवास पर भी हमला किया और बाद में आग लगा दी। पुट्टलम के सांसद संथा निशांत का घर आगजनी से पूरी तरह तबाह हो गया। आगजनी, हमले तब हुए जब कोलंबो में महिंदा राजपक्षे समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था।

 राजधानी में हुई हिंसा में सत्ताधारी पार्टी के एक सांसद समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पिछले महीने से बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। ब्रिटेन से 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। 

Tanuja

Advertising