अमेरिका में सड़कों पर स्प्रे चित्रकारी से यूक्रेन युद्ध का विरोध कर रहे कलाकार (Photos)

Saturday, Mar 26, 2022 - 04:24 PM (IST)

लॉस एंजिलिस: यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के एक महीना पूरा होने पर अमेरिका के साउथ कैरोलीना में कलाकार सड़कों पर स्प्रे चित्रकारी (पेंटिंग) बनाकर युद्ध का विरोध कर रहे हैं। लॉस एंजिलिस की कलाकार कोरी मैटी यूक्रेन पर बमबारी शुरू होने के बाद पेंटिंग बनाने के लिये प्रेरित हुईं। उन्होंने टैटू आर्टिस्ट जूलियानो त्रिनिदाद का साथ लिया और एक पेंटिंग बनाई, जिसमें कबूतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सिर ले जाते हुए दिख रहे हैं।

मैटी ने कहा, ''यह एक तरह का प्रतिरोध है। लेकिन आप कला का उपयोग संभावित रूप से लोगों के दृष्टिकोण को बदलने के लिए कर रहे हैं।" नजदीकी सैंटा मोनिका में टॉड गुडमैन नामक कलाकार भी यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखा रहे हैं। गुडमैन ने कहा कि वह सड़कों पर इस तरह अवैध तरीके से पेंटिंग बनाने के लिये गिरफ्तारी और जुर्माने के खतरे से वाकिफ हैं। लेकिन वह जो मदद करना चाहते हैं उसके आगे ये परिणाम कोई मायने नहीं रखते।

गुडमैन ने कहा, ''मैंने यूक्रेन के लोगों के समर्थन में बाहर निकलने का निर्णय लिया।'' उन्होंने मशीनगन थामे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को दर्शाया है। गुडमैन ने कहा कि उनके यहूदी पूर्वजों ने उन्हें प्रेरित किया, जो यूक्रेन क्षेत्र से 1800 के आसपास अमेरिका आ गए थे। 

Tanuja

Advertising