चीनी नौसेना बेड़े में एेसे खास पोत भी शामिल

Thursday, Jan 12, 2017 - 03:32 PM (IST)

बीजिंग : चीन की नौसेना ने अपने बेड़े में एक एेसा खास पोत शामिल किया है जिसमें एेसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे हुए हैं जो हर मौसम में और 24 घंटे दुश्मनों का पता लगाने में सक्षम है। दक्षिण चीन सागर विवाद में देश की मुखरता को लेकर बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग द्वारा अपने बेडे को बढ़ाने का यह हिस्सा है।  सरकारी चाइना डेली अखबार ने आज कहा कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पी.एल.ए.) के पास अभी 6 एेसे पोत हैं जिसमें दुश्मनों का पता लगाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे हैं।

असाधरण कदम के तहत, पी.एल.ए. की नौसेना की मीडिया आउटलेट ने राष्ट्र के इलैक्ट्रॉनिक खुफिया बेड़े के संयोजन को सार्वजनिक कर दिया जिसमें 6 पोत हैं जिसमें नया वाला (कोड 856) भी शामिल है । अखबार की खबर के मुताबिक, नए पोत सीएनएस कैयांगशिन्ग या मिजार को मंगलवार सुबह को शानडॉन्ग प्रांत के किंगदाआे में उत्तर सी प्लीट में शामिल किया गया है।  

पी.एल.ए. नौसेना मीडिया के एक अधिकारी के हवाले से अखबार ने कहा कि कैयांगशिन्ग सभी मौसमों में और 24 घंटे बहुत से और अलग अलग लक्ष्यों का पता लगाने में सक्षम है।  उन्होंने कहा कि पोत इतना उन्नत है कि अमरीका और रूस जैसे कुछ ही देश एेसे हैं जो इसे विकसित कर सके हैं।  विज्ञप्ति के मुताबिक, पीएलए नौसेना के पास दुश्मन का पता लगाने वाले उपकरणों से लैस  6 पोत हैं । 

Advertising