राजनीतिक संकट के चलते श्रीलंका के स्पीकर ने दी खून खराबे की चेतावनी

Tuesday, Oct 30, 2018 - 03:45 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका में गहराते राजनीतिक संकट के चलते श्रीलंकाई संसद के अध्यक्ष (स्पीकर) कारू जयसूर्या ने चेतावनी दी है कि अगर इस  संकट का तुरंत हल नहीं निकाला गया तो सड़कों पर 'खूब-खराबा' हो सकता है। उन्होंने आगाह किया कि कुछ लोग इस मामले को सड़कों पर सुलझाना चाहते हैं और अगर ऐसा हुआ तो 'खून की नदियां' बह सकती हैं। बता दें कि श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को देश के नए प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया, जबकि इस पद से अपदस्थ कर दिए गए रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि उन्हें संसद में अभी तक बहुमत हासिल है।

राष्ट्रपति सिरीसेना ने शुक्रवार को पूरे देश को हैरत में डालते हुए विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था और राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की थी।अब राजपक्षे ने प्रधानमंत्री सचिवालय में अपना पदभार संभाल लिया है। अपदस्थ कर दिए गए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे इसका उपयोग नहीं करते थे। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के नए मंत्रिमंडल को भी शपथ दिलायी गई, जिसमें राजपक्षे का नाम वित्त एवं आर्थिक मामलों के नए मंत्री के रूप में है।

नए मंत्रिमंडल में महज 12 मंत्री हैं, जिनमें एक राज्यमंत्री और एक उप मंत्री है।नए मंत्रियों में तीन वे भी हैं जो विक्रमसिंघे की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) से पाला बदलकर आए हैं। सिरीसेना ने संसद को 16 नवंबर तक स्थगित कर दिया है, क्योंकि विक्रमसिंघे ने अपना बहुमत साबित करने के लिए संसद का आपात सत्र बुलाने का अनुरोध किया था। 


 

Tanuja

Advertising