यूरोपीय संघ ने गुएडो को वेनेजुएला नेता के तौर पर दी मान्यता

Monday, Feb 04, 2019 - 06:04 PM (IST)

 

मैड्रिडः यूरोपीय संघ के देशों व स्पेन, ब्रिटेन, फ्रांस और ने सोमवार को वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुएडो को अंतरिम नेता के तौर पर मान्यता दे दी। इससे पहले राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने मध्यावधि चुनाव कराने का अल्टीमेटम खारिज कर दिया था। मादुरो के शासन के मुख्य समर्थकों में से एक रूस ने इसे इस तेल समृद्ध निर्धन लातिन अमेरिकी देश में ‘यूरोपीय दखलअंदाजी’ करार दिया है और कहा कि यह ‘हड़प ली गई सत्ता को वैधता प्रदान करने का’ प्रयास है।

अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कई लातिन अमेरिकी देशों से पहले ही मान्यता प्राप्त कर चुके गुएडो समाजवादी नेता मादुरो को सत्ता से हटने के लिए मजबूर करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि वह अंतरिम सरकार बना सकें और नए चुनाव करा सकें। गुएडो को स्पेन सरकार की मान्यता देने की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने 35 वर्षीय नेशनल एसेम्बली से यथाशीघ्र चुनाव कराने की मांग की अगुवाई करने का आह्वान किया।

सांचेज ने कहा कि वह यूरोपीय संघ में वेनेजुएला के लिए मानवीय सहायता की योजना की अगुवाई करना चाहते हैं। इस पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ट्वीट किया कि उन्हें आशा है कि यह हमें मानवीय संकट को समाप्त करने के करीब ले जाएगा। फ्रांस, आस्ट्रिया, स्वीडन और डेनमार्क ने भी गुएडो को मान्यता दे दी । फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा, ‘‘वेनेजुएलावासियों को स्वतंत्र और लोकतांत्रिक रूप से खुद को व्यक्त करने का अधिकार है।’’ यूरोपीय संघ के सात देशों ने मादुरो को रविवार तक राष्ट्रपति चुनाव कराने की घोषणा करने को कहा था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि चुनाव की घोषणा नहीं होने की स्थिति में वे गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे देंगे।

Tanuja

Advertising