स्पेन: कैटालोनिया के मंत्री पहुंचे जेल, अब बर्खास्त राष्ट्रपति के खिलाफ वारंट जारी करने पर विचार

Friday, Nov 03, 2017 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः स्पेन के एक जज ने कैटालोनिया की अलगावादी सरकार के नौ पूर्व सदस्यों को जेल भेज दिया है। इसके साथ ही क्षेत्र के बर्खास्त राष्ट्रपति के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी करने पर विचार किया जा रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डमोंट और उनकी 13 सदस्यीय कैबिनेट पर कैटालोनिया की स्वतंत्रता के वास्ते विद्रोह और देशद्रोह करने संबंधी आरोप हैं। स्पेन सरकार ने इन्हें 27 अक्तूबर को बर्खास्त कर दिया था और इन्हें गुरुवार को स्पेन की राष्ट्रीय अदालत में तलब किया गया था।

इनमें से नौ मंत्री पूछताछ के लिए हाजिर हुए जिसके बाद जज ने उन्हें जेल भेज दिया। हजारों की संख्या में लोग कैटालोनिया शहरों में एकत्र हुए और निर्धारित प्रक्रिया के बिना नेताओं की गिरफ्तारी की निंदा की।

वहीं,पुइग्डमोंट अपने कुछ पूर्व मंत्रियों के साथ मंगलवार को बेल्जियम में दिखाई दिए थे। उन्होंने कहा कि वे वहां ‘स्वतंत्रता और सुरक्षा’ की मांग कर रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व राष्ट्रपति गिरफ्तारी वारंट जारी होने पर खुद ही पेश होंगे, उनके वकील पॉल बेकार्ट ने कहा, ‘यकीनन, वरना पुलिस उन्हें लेने आएगी।’ वकील ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बेल्जियम की पुलिस को पूरा सहयोग देने की मंशा रखते हैं।

Advertising