IS ने ली स्पेन हमले की जिम्मेदारी

Friday, Aug 18, 2017 - 01:21 PM (IST)

बार्सिलोना: खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस)ने स्पेन के बार्सिलोना में हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस से जुड़ी अमाक समाचार एजेंसी के अनुसार आईएस के लड़ाकों ने बार्सिलोना में हमले किए हैं। इस हमले का मकसद गठबंधन सेना के देशों को निशाना बनाना था। इस समूह ने हालांकि ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया है जिससे उसके इस दावे की पुष्टि होती हो। मध्य बार्सिलोना के मशहूर पर्यटन स्थल रमब्लास में एक वैन से भीड़ पर हमला किया गया।

पुलिस का कहना है कि इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें एक मोरक्को तथा एक स्पेन का नागरिक है। इस हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं और एक सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें कुछ की हालत गंभीर है। पुलिस ने कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि इस हमले में कितने लोग शामिल थे।
पुलिस ने कहा कि एक अन्य संदिग्ध शहर के बाहरी इलाके में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया है। स्पेन के प्रधानमंत्री मरिअनो राजोय ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की तथा इसे आतंकवादी हमला करार दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा‘‘हमारे जैसे स्वतंत्र और खुले समाजों के लिए आज आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पहली प्राथमिकता है। यह एक वैश्विक खतरा है इसलिए इसके खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत है।

Advertising